छात्रों के पेरेंट्स को पैसे देगी योगी सरकार
छात्रों के पेरेंट्स को पैसे देगी योगी सरकार
Share:

लखनऊ: उत्तरप्रदेश की योगी सरकार  प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म और बैग खरीदने के लिए आज पैसों का वितरण करने वाली है. सरकार स्टूडेंट के परिजनों के अकाउंट में 1100-1100 रुपये ट्रांसफर करने वाली है. मुख्यमंत्री योगी आज इस योजना की शुरुआत करने वाले है. इस योजना से प्रदेश के तकरीबन 1 करोड़ 80 लाख छात्र-छात्राओं को लाभ होगा. 

पैसा क्यों भेजेगी सरकार?: क्लास 1-8 तक के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं के लिए पैसा उनके अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजे जाने वाले है.  जिसमे स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्वेटर खरीदने के लिए हर छात्र-छात्रा के परिजनों के अकाउंट में 1100-1100 रुपये भेजने वाले है. मुख्यमंत्री योगी आज शाम 5 बजे अपने सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग पर योजना को शुरू करने वाले है.  जहां इस बात का पता चला है कि प्रदेश के प्राइमरी व अपर प्राइमरी स्कूलों में तकरीबन 1 करोड़ 80 लाख बच्चे पढ़ाई कर हैं. इन बच्चों को प्रत्येक वर्ष 2 जोड़ी यूनिफॉर्म, 1 स्कूल बैग, 1 स्वेटर, 1 जोड़ी जूते और 2 जोड़े मोजे प्रदान किए जाते है. जूते और मोजे, स्वेटर बांटने की शुरुआत योगी सरकार ने ही की थी. जिसमे से 2 यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये, स्वेटर के लिए 200 रुपये और बैग व जूते मोजे के लिये प्रति छात्र तकरीबन 250 से 300 रुपये का बजट है. यानी एक बच्चे पर करीब 1100 रुपये का बजट गवर्नमेंट खर्च करती है.

विवाद के उपरांत रुपये खाते में भेजने का फैसला: प्रत्येक वर्ष इन योजनाओं के लिए तकरीबन 1800 से 1900 करोड़ का बजट लग जाता है. योजना को लेकर भ्रष्टाचार के इलज़ाम  लगाए जाते है. कई बार स्टूडेंट्स को मिलने वाले सामान की गुणवत्ता को लेकर प्रश्न उठाए जाते रहे हैं. ऐसे में गवर्नमेंट ने छात्रों के अभिभावकों के खाते में रुपये भेजने का निर्णय किया. जिसके अतिरिक्त एक बड़ी परेशानी बच्चों को गलत साइज के जूते मोजे, स्वेटर मिलने की थी अब वो भी समाप्त होगी. इसके साथ ही प्रत्येक वर्ष इन सुविधाओं के लिए टेंडर की प्रक्रिया होती है जिसमें लेट-लतीफी से बच्चों को लाभ मिलने में देरी होती है. एक पहलू ये भी है कि इन सुविधाओं को बच्चों तक पहुंचने में विभागीय अधिकारियों से लेकर शिक्षक तक लग जाते हैं. अब जो वक़्त शिक्षकों का इसमे जाता था वो पढ़ाने में लगेगा.

T20 World Cup: इंडिया की ऐतिहासिक जीत, महज 39 गेंदों में स्कॉटलैंड को दी मात

कैटरीना कैफ ने उड़ाया अक्षय कुमार की ड्रेस का मजाक, अभिनेता ने दी ये प्रतिक्रिया

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा- "15 करोड़ वैक्सीन की डोज अभी भी राज्यों के पास उपलब्ध..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -