किन्नरों को पहचान पत्र देगी योगी सरकार, प्रयागराज में शुरू हो गया काम
किन्नरों को पहचान पत्र देगी योगी सरकार, प्रयागराज में शुरू हो गया काम
Share:

लखनऊ: किन्नरों (Transgenders) को उनके लिए बनाई गई विशेष योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार उन्हें विशेष पहचान पत्र जारी करने वाली है। किन्नर कल्याण बोर्ड के सदस्य के अनुसार, सर्किट हाउस में बोर्ड की मीटिंग हुई। बैठक के बाद कौशल्या नंद गिरी ने कहा कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए यह प्रक्रिया आरंभ की गई है।

गिरि ने आगे कहा कि प्रयागराज में पहचान पत्र बनाने का कार्य आरंभ हो चुका है और अब तक जिले में तीन किन्नरों को जारी किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी और प्रत्येक अस्पताल में ट्रांसजेंडरों के लिए पांच बिस्तरों वाला एक अलग वार्ड भी तैयार किया जाएगा। गिरि ने कहा कि किन्नरों की दिक्कतों को सुनने के लिए थानों में अलग प्रकोष्ठ बनाया जाएगा और सार्वजनिक स्थानों पर उनके लिए शौचालय का प्रबंध किया जाएगा। किन्नरों की सही तादाद का पता लगाया जाएगा और उनकी जानकारी राज्य सरकार को पहुंचाई जाएगी, ताकि उनके कल्याण के लिए योजनाएं बनाई जा सकें और उन्हें सही तरीके से लागू किया जा सके।

योगी सरकार की प्रशंसा करते हुए एक किन्नर कौशल्या ने कहा कि सरकार ने उनकी समस्याओं को देखने के लिए राज्य में 'किन्नर कल्याण बोर्ड' गठित किया है। बोर्ड के सदस्य प्रत्येक जिले का दौरा करते हैं और वहां बैठकें करते हैं। सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में किन्नर कल्याण बोर्ड का गठन किया था। इसके बाद दूसरे कार्यकाल में 100 दिन के भीतर बेसहारा ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके पहचान पत्र बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया था।

जम्मू कश्मीर: सेशन कोर्ट में तैनात पुलिस कर्मी ने की ख़ुदकुशी, सर्विस राइफल से खुद को मारी गोली

चायनीज़ मांझे के कारण Zomato के डिलीवरी बॉय की मौत, सड़क किनारे मिली लाश

राजस्थान में भाजपा की महिला सांसद पर जानलेवा हमला, डम्पर से कुचलकर मारने की कोशिश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -