नोएडा एयरपोर्ट तक एक्सप्रेस मेट्रो चलाने की तैयारी में योगी सरकार, दिल्ली की तर्ज पर हो रहा विचार

By Bhavesh Bakshi
Jan 22 2021 10:14 AM
नोएडा एयरपोर्ट तक एक्सप्रेस मेट्रो चलाने की तैयारी में योगी सरकार, दिल्ली की तर्ज पर हो रहा विचार

नई दिल्ली: नोएडा में बन रहे जेवर हवाई अड्डे तक मेट्रो सेवा के विस्तार की योजना है. योगी सरकार की योजना दिल्ली की तरह एयरपोर्ट तक तेज कनेक्टिविटी की है. यूपी सरकार के निर्देश के बाद दिल्ली की तरह नोएडा में भी नॉलेज पार्क से जेवर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक एक्सप्रेस मेट्रो योजना पर विचार किया जा रहा है. अब प्रशासन इस मेट्रो को लेकर विस्तृत योजना तैयार करने में लग गया है.

राज्य सरकार का मानना है कि नोएडा हवाई अड्डे तक जाने वाली मेट्रो को तेज कनेक्टिविटी की आवश्यकता होगी. हवाई अड्डे तक मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए मिली मौजूदा डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) को देखें तो ऐसा संभव नहीं लग रहा है. यदि ग्रेटर नोएडा से जेवर हवाई अड्डे तक मेट्रो 25 स्टेशनों पर रुकेगी तो लगभग सवा से डेढ़ घंटे का वक्त लगेगा. ऐसे में एयरपोर्ट के यात्री इस मेट्रो सेवा का फायदा लेने से बचेंगे.

यही कारण है कि उत्तर प्रदेश सरकार दिल्ली की तर्ज पर एक्सप्रेस मेट्रो को लेकर मंथन कर रही है. एक्सप्रेस मेट्रो में स्टेशनों की तादाद कम हो और सफर में कम समय लगे. इसके साथ ही सरकार और यमुना प्राधिकरण दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का अध्ययन करके उसके अनुरुप DPR में बदलाव करने की तैयारी में हैं.

अब न्यूज़ कंटेंट के बदले फ्रांस के प्रकाशकों को भुगतान करेगा गूगल, इस चीज पर बनी सहमति

आधे से ज्यादा विश्व को चाहिए मेड इन इंडिया वैक्सीन, इतने देशों ने किया भारत से सम्पर्क

हीरो मोटोकॉर्प ने 100 मिलियन यूनिट Xtreme 160R मॉडल हुआ लॉन्च