योगी सरकार बसाएगी 'नई अयोध्या'
योगी सरकार बसाएगी 'नई अयोध्या'
Share:

लखनऊ: राम मंदिर मामले विवादों से घिरी नगरी अयोध्या के दिन फिरने जा रहे हैं, भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या को योगी सरकार की ओर से एक नई सौगात मिलने जा रही है. भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा की योजना बनाने के बाद योगी सरकार यहां 'नई अयोध्या' बसाने की तैयारी में जुट गई है. योगी आदित्यनाथ सरकार की योजना अयोध्या में 'नई अयोध्या' टाउनशिप बसाने की है. यह टाउनशिप करीब 500 एकड़ जमीन में फैली होगी और इसके निर्माण पर करीब 350 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है.

यूपी सरकार ने अनौपचारिक तौर से इस प्रोजेक्ट के लिए अपना काम शुरू कर दिया है, अयोध्या फैजाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से अनुमति मिलने के बाद यह योजना आगे बढ़ेगी.  खबर के अनुसार अथॉरिटी के कार्यकारी इंजीनियर मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि 'नई अयोध्या ' टाउनशिप की योजना को लेकर प्रारंभिक सहमति हाल ही में कमिश्नर और जिलाधिकारी की बैठक में मिल गई थी. अब इस प्रस्ताव को अथॉरिटी के पास भेजा जाना है जो 13 अप्रैल को होने वाली बैठक में फैसला ले सकती है, इसके बाद इसे राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा.

'नई अयोध्या' टाउनशिप को कई चरणों में सरयू नदी के दाईं किनारे बसाया जाएगा जो 500 एकड़ के दायरे में फैला होगा.  इससे पहले योगी राज में राज्य सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने का प्रस्ताव रखा है जिसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए निजी कंपनियों से भी निवेश करने का अनुरोध किया है.

अयोध्या विवाद पर बोले मोदी के मंत्री

बाबरी मस्जिद केस छोड़े कपिल सिब्बल - कांग्रेस

योगी सरकार ने स्कूलों पर कसी नकेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -