योगी सरकार का फ़रमान, यूपी के मदरसों में दिए जाएंगे एनसीसी और एनएसएस के प्रशिक्षण
योगी सरकार का फ़रमान, यूपी के मदरसों में दिए जाएंगे एनसीसी और एनएसएस के प्रशिक्षण
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने के प्लान पर सरकार काम कर रही है। इसी कड़ी में मदरसा में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण आरंभ किए जाने की कवायद चल रही है। मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को बताया है कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की तरफ अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव पैदा करने के लिए अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) व राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) की ट्रेनिंग जाएगी।

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि, "एनसीसी का उद्देश्य होता है कि देश की रक्षा के लिए सभी को आगे बढ़ाएं। मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को इंडियन आर्मी में करियर बनाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें शिक्षा के अलावा देश सेवा में तत्पर रहने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही है। सिंह ने बताया कि बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके आदेशों का पालन कितने मदरसों ने किया है।"

रजिस्ट्रार ने कहा कि मदरसा छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए NSS का प्रशिक्षण भी बेहद आवश्यक है। इसके प्रशिक्षण में सामाजिक कुरीतियों के निवारण, पर्यावरण सुरक्षा, साफ-सफाई आपातकलीन या प्राकृतिक आपदा से मदद जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जाएगा।

महाराष्ट्र में सत्ता के लिए दंगल जारी, कांग्रेस के वार्ता में लगी शिवसेना, भाजपा ने भी बुलाई बड़ी बैठक

माफ़ी मांगने पर भी राहुल गाँधी को नहीं मिली राहत, कल बड़ा फैसला सुनाएगी सुप्रीम कोर्ट

भाजपा-आजसू के बीच फंसा पेंच सुलझा, सुखदेव भगत को लोहरदगा से मिला टिकट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -