किसानों को योगी सरकार ने दिया तोहफा, बुआई की दिक्कत हुई समाप्त

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को एक और बड़ी राहत दी है. देश में जारी लॉकडाउन के बीच किसानों को लिए अच्छी खबर सामने आई है. किसानों को खरीफ फसलों की बोआई के लिए बीज खरीद पर 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा. किसानों को यह मदद डीबीटी के जरिये सीधे बैंक खातों में मिलेगी. इसके लिए 24.46 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत कर दी गई है.

कोरोना के कहर में बेहाल ईरान, मौत का आंकड़ा 2,898 पहुंचा

इस मामले को लेकर कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि कोरोना संकट के दौरान जायद व खरीफ की बोआई के लिए किसानों को किसी प्रकार समस्या नहीं आने दी जाएगी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत किसानों को धान व तिलहन आदि की बोआई के लिए 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराया जाएगा. अनुदान की धनराशि किसानों को सीधे बैंक खातों में उपलब्ध करायी जाएगी. इसके लिए 24 करोड़ 46 लाख 44 हजार रुपये की धनराशि मंजूर की गई है.

कोरोना के वार से नहीं सम्भला चीन, फिर से बेचने लगा चमगादड़ और पैंगोलिन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि किसानों की बीज, कीटनाशक रसायन व खादों की उपलब्धता में कोई परेशानी न हो इसलिए लॉकडाउन के दौरान भी दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है. सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि मंडी व क्रय केंद्रों पर जाने वाले किसानों को आवागमन से रोका न जाए. आलू भंडारण में अनावश्यक रुकावट डालने वालों पर कार्रवाई होगी. उन्होंने बताया कि गेहूं कटाई के किसानों की सुविधा के लिए कंबाइन हार्वेस्टर व अन्य मशीनों को इधर से उधर ले जाने कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी. राजकीय कृषि फार्मों के लिए भी 12 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए है.

कोरोना के वैक्सीन का परिक्षण अन्य देशों में करेगा चीन

इटली में कोरोना से मरने वालों को दी गई श्रद्धांजलि

CORONAVIRUS: अमेरिका मौत के मामले में चीन से निकला आगे, इटली के हाल सुन उड़ जाएंगे होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -