प्रयागराज: योगी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, 36 हजार करोड़ की लागत से बनेगा गंगा एक्सप्रेस वे
प्रयागराज: योगी कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, 36 हजार करोड़ की लागत से बनेगा गंगा एक्सप्रेस वे
Share:

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में आज कैबिनेट की बैठक की। ऐसा पहली बार हुआ है जब कुंभ क्षेत्र में राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रयागराज में की गई कैबिनेट बैठक में एक बड़ा निर्णय लिया है। योगी कैबिनेट ने 600 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे बनाने के प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है। इस प्रोजेक्ट के तहत मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेसवे बनेगा। यह 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया जाएगा। ये एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से गंगा के किनारे बनाए का निर्णय लिया गया है।

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले कमजोरी के साथ खुला रुपया

कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस वार्ता करते हुए सीएम योगी ने बताया कि, उनकी सरकार ने अब प्रयागराज को पश्चिमी यूपी से जोड़ने के लिए एक्सप्रेस वे बनाने का निर्णय लिया है। यह गंगा एक्सप्रेस वे 600 किलोमीटर लंबा होगा। सीएम योगी ने कहा कि मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, रायबरेली और प्रतापगढ़ के रास्ते गंगा एक्सप्रेस-वे प्रयागराज तक पहुंचेगा। इसको बनाने में यूपी सरकार लगभग 36 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

बाजार खुलते ही सोने और चांदी में कायम रही मजबूती

सीएम योगी ने साथ ही बताया कि गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण करने के लिए सरकार 6 हजार 500 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत करेगी। फिलहाल यह एक्सप्रेस वे फोर लेन होगा, किन्तु आगे इसे छह लेन बना दिया जाएगा। यह ग्रीन फील्ड ऐक्सप्रेस वे होगा। योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है कि ये एक्सप्रेस-वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा। इसके साथ ही यह फैसला लिया गया है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी तेजी से होगा, 270 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस-वे के लिए लिए 8000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का आवंटन किया जाएगा।

खबरें और भी:- 

आज भी गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार, अभी यह स्तिथि

RSS नेता ने सिद्धू, आमिर और नासिर को बताया देशद्रोही, कहा सम्मान के लायक नहीं ये लोग

पेट्रोल-डीजल के दामों पर लगा ब्रेक, आज इतने है दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -