बेटीयों की शिक्षा के लिए इस तरह सहायता राशि उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

लखनऊ : प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट ने आम बजट में घोषित कन्या सुमंगला योजना को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके अंतर्गत तीन लाख रुपये तक आय वाले परिवारों को बेटी के जन्म से ग्रेजुएट में प्रवेश तक पांच चरण में कुल 15 हजार रुपये की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

आज राहुल के गढ़ में गरजेंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

ऐसे मिलेगी छात्राओं को सहायता राशि  

प्राप्त जानकारी के अनुसार ऊर्जा मंत्री ने बताया कि योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार के लिए 1.80 लाख की आय की सीमा प्रस्तावित थी। लेकिन मुख्यमंत्री ने आय सीमा बढ़ाकर तीन लाख करने का प्रस्ताव किया, जिसे मंजूरी दे दी गई है।  वही इस तरह 25 हजार रुपये मासिक आय वाले परिवारों को योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे स्थानान्तरित की जाएगी। इस योजना के जरिए सरकार निम्न मध्यम वर्ग के लगभग सभी परिवारों तक पहुंच सकेगी।

अचानक रिसने लगी घर में गैस और फिर हो गया ऐसा दर्दनाक हादसा

अन्य मुद्दों पर भी हुए निर्णय 

जानकारी के अनुसार अन्य नियमों की बात करें तो उप्र बेसिक शिक्षा यानि अध्यापक सेवा नियमावली-1981 में 24वें संशोधन को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संशोधन को कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संशोधन के जरिए बीएड अर्हताधारी अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त होने का अवसर मिलेगा। वही मंत्रिपरिषद ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम-2005 की धारा-32 की उप धारा (1) में दी गई व्यवस्था के मुताबिक उत्तर प्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद नियमावली-2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है।

सबसे सस्ता बिक रहा HONOR का यह फोन, कीमत में हुई भारी कटौती

उमरिया में गरजे अमित शाह, कहा देश को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना हमारा चुनावी मुद्दा

अब योगी के शहर में भी दौड़ेगी मेट्रो, ऐसा होगा पूरा रूट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -