सरकारी शिक्षकों के बाद योगी ने कसा प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा
सरकारी शिक्षकों के बाद योगी ने कसा प्राइवेट स्कूलों पर शिकंजा
Share:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) ने स्कूलों की मनमानी को देखते हुए बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने अभिभावकों का शोषण करने वाले लखनऊ के निजी, प्राइवेट और सहायता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कई बड़े फैसले लिए है. इस फेहरिस्त में सरकार प्राइवेट स्कूलों की फ़ीस की लिए एक मानदंड तैयार करेगी. इस लिहाज से स्कुल ज्यादा फ़ीस नहीं ले पाएगे.

स्कूलों को फीस स्ट्रक्चर को जस्टिफाई करना होगा. यदि नियमो का उल्लंघन किया गया तो रेड कर कार्यवाही की जाएगी. स्कूलों में अब सिटीजन चार्टर लागू किया जाएगा. बीते दिनों ही योगी आदित्यनाथ ने सरकारी शिक्षकों पर शिकंजा कसा था. उन्होंने कोचिंग चलाने वाले शिक्षको के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया है. साथ ही नकल पर शिकंजा कसने के लिए उन परीक्षा केंद्रों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है, जहां पहले नकल करते हुए परीक्षार्थी पकड़ा गए है, इनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करने को कहा है. राज्य में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए नकल माफिया से निपटना आवश्यक है, इसके लिए सरकार सभी आवश्यक प्रभावी कदम उठाएगी.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए है कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को हर हाल में पहली से लेकर 10 जुलाई तक किताबें, यूनीफार्म व बैग बंट जाएं. शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बताते हुए योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के साथ शिक्षा अधिकारियों के दफ्तरों और स्कूलों में सफाई के निर्देश दिए.

ये भी पढ़े 

तेजाब फेंकने की घटनाओं के खिलाफ यूपी सरकार ने दिखाई सख्ती

यूपी में कृषि भवन से अधिकारी नदारद, मंत्री ने ऑफिस में ताला लगाया

शिव सेना ने सीएम योगी को सराहा, फडणवीस को सबक लेने की नसीहत दी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -