World Population Day: ट्वीट कर बोले CM योगी- 'बढ़ती जनसंख्या समाज में असमानता का मूल कारण'

लखनऊ: आज विश्व जनसंख्या दिवस है और इस मौके पर CM योगी ने बढ़ती हुई जनसंख्या को समाज में असामानता का मूल कारण माना है। आप देख सकते हैं उन्होंने एक ट्वीट किया है और लिखा है, 'बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता समेत प्रमुख समस्याओं का मूल है। समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है। आइये, इस ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ पर बढ़ती जनसंख्या से बढ़ती समस्याओं के प्रति स्वयं व समाज को जागरूक करने का प्रण लें।'

आपको बता दें कि आज विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार 2021-2030 तक के लिए नई जनसंख्या नीति की घोषणा करने वाली है। जी दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार की पिछली जनसंख्या नीति साल 2006 में पूरी हो चुकी है। ऐसे में जो नई नीति आने वाली है उससे जनसंख्या नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि नीति में जनसंख्या नियंत्रण करने वालों को प्रोत्साहित करने के भी प्रावधान रखे गए हैं। हालाँकि विपक्ष ने इसपर राज्य सरकार की आलोचना तक कर दी है।

विपक्ष ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। आपको बता दें कि जनसंख्या नियंत्रण का मसौदा यूपी सरकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसमें लोगों से 19 जुलाई तक सुझाव मांगे गए हैं। ऐसे में अगर ये अधिनियमित हो जाता है तो ये प्रस्तावित कानून गजट में प्रकाशित किए जाने के एक साल बाद लागू हो जाएगा। इस समय यूपी की आबादी 22 करोड़ है। अब आज सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 का विमोचन करेंगे।

जगन्नाथ मंदिर में क्यों लगाया जाता है खिचड़ी का भोग? जानिए इसके पीछे का इतिहास

एवलिन शर्मा जल्द बनेंगी माँ, गुपचुप तरीके से की थी शादी

तमिल विद्वान सो. साथियासीलन ने दुनिया को कहा अलविदा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -