सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाथ संप्रदाय की महत्ता पर कही ये बड़ी बात
सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाथ संप्रदाय की महत्ता पर कही ये बड़ी बात
Share:

गुरुवार को नाथ संप्रदाय की महत्ता पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रकाश डाला. हिंदी भवन के यशपाल सभागार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने युग प्रवर्तक महायोगी गोरखनाथ पर केंद्रित तीन दिवसीय संगोष्ठी के पहले दिन अपने विचार रखते हुए बहुत सी बाते सबके साथ साझा की.

मध्य प्रदेश: दलित बच्चियों की हत्या मामले में प्रियंका का बयान, सीएम कमलनाथ से कही ये बात

अपने बयान में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु गोरखनाथ पर आधारित राष्ट्रीय गोष्ठी में सभी का स्वागत है. बहुत गूढ़ विषय पर मंथन के लिए आप सब यहां जमा हुए हैं. मेरे लिए यह विषय ज्यादा महत्वपूर्ण है. मैं पिछले 25 वर्ष से इस परंपरा से जुड़ा हूं. जब हम ऐसे महापुरुष के बारे में सोचते हैं. ऐसे में एक ओर सम्प्रदाय और आस्था का विषय होता है. दूसरा इतिहास और साहित्य का होता है. दोनों का समन्वय कभी होता है तो कभी नहीं हो पाता है. इस विषय में देश को जानने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

गुरदास मान ने हिंदी भाषा को बताया अपनी मौसी, नही है विरोध करने वालो की परवाह

अपने बयान में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि गुरु गोरखनाथ ही नाथ सम्प्रदाय के प्रवर्तक थे. वह शिव स्वरूप माने गए हैं. गुरु गोरखनाथ की मान्यता भारत के साथ पाकिस्तान, भूटान, नेपाल तथा म्यांमार में है. वह वहां की कई लोकगाथाओं में विद्यमान हैं. उनकी उपस्थिति इतिहास और साहित्य की दृष्टि में अलग-अलग कालखंड में है. गोरखपुर में पांच वर्ष पहले पाकिस्तान के नम्बर से फोन आता था। मैं फोन काट देता था. इसके बाद फिर सिंगापुर से एक सिख परिवार आया था। तब उन्होंने बताया कि पाकिस्तान गया था. जब मैं वहां गया तब पेशावर के पास पहाड़ी पर यात्रा चल रही थी। तब अचरज हुआ.तब मैं कॉल कर रहा था. गोरखनाथ से जुड़ाव पाकिस्तान में भी हैं। काठमांडू में आज भी मत्स्येन्द्रनाथ की पूजा होती है। मृगस्थली नेपाल में गोरक्षनाथ जी का मंदिर है. वहां पर रोज पूजा होती है।  गोरक्षनाथ जी ने देवीपाटन पाटेश्वरी मंदिर की स्थापना की थी.  भारत मे कोई प्रांत ऐसा नहीं, जहां गोरखनाथ जी की स्वीकारोक्ति ना हो। त्रिपुरा में 35 प्रतिशत आबादी गोरखनाथ की अनुयायी है. असम की 15 प्रतिशत आबादी गोरखनाथ की अनुयायी है. पूरे देश में नाथ परंपरा के मंदिर मठ और संत-अनुयायी उपलब्ध है. 

लोकप्रियता के शिखर पर अब भी कायम हैं पीएम मोदी, दूसरे स्थान पर हैं एम एस धोनी- सर्वे

सीएम कमलनाथ के बेटे को लगा एक और बड़ा झटका, इस मामले में यूपी सरकार ने की कारवाई

भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार पाकिस्तान के पूर्व पीएम के साथ मारपीट, अफसर ने फेंक कर मारा गिलास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -