उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी हमारी सरकार: सीएम योगी

लखनऊ: शुक्रवार को देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार सूबे को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी। योगी ने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर (5000 अरब डॉलर) बनाने के पीएम के लक्ष्य के साथ उनकी सरकार भी जुड़ेगी तथा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर (1000 अरब डॉलर) की बनाएगी। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को डिजिटल जरिये से ‘इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव’ को संबोधित करते हुए कहा, ‘विगत चार सालों में राज्य में व्यापक बदलाव हुआ है तथा प्रत्येक इलाके में सकारात्मक परिवर्तन आया है।'

योगी ने कहा, ‘साल 2015-16 में यूपी की अर्थव्यवस्था देश में छठें स्थान पर थी जबकि वर्तमान में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तथा यह कामयाबी वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा मार्च 2017 में सत्ता ग्रहण करने के पश्चात् निरंतर की गई कोशिश से प्राप्त हुई है।' उन्होंने कहा कि विगत एक साल का कालखंड अत्यंत चुनौतीपूर्ण रहा तथा पीएम के नेतृत्व में इस अवधि में अर्जित की गई कामयाबी पूरी दुनिया को आश्चर्य में डालने वाली है। सीएम ने कहा कि राज्य की जमीन अत्यन्त उर्वरा है, यहां पर्याप्त जल संसाधन हैं तथा इसके दृष्टिगत कृषि एवं अन्नदाताओं को ध्यान में रखकर राज्य सरकार द्वारा कार्य किया गया।

वही सीएम योगी ने कहा कि कृषि उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की नीति बनाकर इसे निर्धारित किया गया। उन्होंने कहा कि सूबे में दशकों से लंबित सिंचाई प्रोजेक्ट को उनकी सरकार में पूर्ण किया गया। अपनी सरकार की कामयाबियों गिनाते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने विगत 4 सालों में गांव, गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान समेत सभी श्रेणियों को कई योजनाओं से लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि यूपी में 40 लाख गरीब परिवारों को आवास प्राप्त कराए गए तथा लाखों घरों का विद्युतीकरण किया गया है।

दिल्ली में बढ़ रही गर्मी की मार, 38 डिग्री पहुंचेगा तापमान

शशि थरूर ने पीएम मोदी के बांग्लादेश-इंदिरा गांधी के विचारों पर ट्वीट के लिए व्यक्त किया 'खेद'

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस की 50 वीं वर्षगांठ पर दिया ये सन्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -