12 हजार 923 किसानों को मिलेगा कर्जा माफी का लाभ
12 हजार 923 किसानों को मिलेगा कर्जा माफी का लाभ
Share:

लखनऊ। उत्तरप्रदेश की सरकार किसानों का कर्ज माफ करने को लेकर कार्य कर रही है। सरकार के प्रयासों के दूसरे चरण के तहत लगभग 12 हजार 923 किसान लाभान्वित होंगे। इस हेतु 27 सितंबर को लखनऊ की 5 तहसीलों में कैंप लगाया जाएगा। कैंप लगाकर किसानों को ऋण माफी के सर्टिफिकेट दिए जाऐंगे। ऋण माफी हेतु सभी औपचारिकताएं पूरी करने वाले किसानों का ब्योरा जिला स्तरीय कमिटी ने शासन को भेज दिया है।

जानकारी सामने आई है कि, पहले चरण में 7 हजार 574 किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है। अब सरकार दूसरे चरण में कर्जा माफी की तैयारी कर रही है। इसके लिए 21 बैंक्स को रूपए भेज दिए गए हैं। जो किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे उनमें सर्वाधिक अकाउंट 1698 खाते आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के हैं। क़र्ज़ माफी योजना को लेकर राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों को खासी मशक्कत करना पड़ गई।

दरअसल 54 हजार किसानों में करीब 10 हजार पर कोई देनदारी नहीं है। इसके बावजूद बैंकों ने उनके नाम कर्ज माफी के लिए भेज दिए। जिसके बाद कर्मचारियों को डाटा फिल्टर करने में मुश्किल आई। कर्मचारियों ने यह कार्य आॅनलाईन किया।

जिसमें काफी समय लग गया। दूसरे चरण में सत्यापान का कार्य भी काफी मुश्किल भरा रहा। सत्यापन के दौरान लगभग 2 हजार किसान ऐसे थे जिनके आधार नंबर ही डुप्लीकेट थे। आधार नंबरों को एक से अधिक बैंक अकाउंट से लिंक किया गया था। हालांकि अब सरकार दूसरे चरण के तहत किसानों का कर्जा माफ करने के लिए तैयार है।

बरेली में नकवी की बहन पर, आई मुसीबत

6 महीने पूरे होने पर योगी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

अलवर से बीजेपी सांसद, महंत चांद नाथ का निधन

PM नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव पर, 67 दीपों से जगमगाएगा बनारस का घाट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -