जन्मदिन विशेष : अजय सिंह कैसे बने योगी आदित्यनाथ, संत से सांसद फिर यूपी के मुखिया
जन्मदिन विशेष : अजय सिंह कैसे बने योगी आदित्यनाथ, संत से सांसद फिर यूपी के मुखिया
Share:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज जन्मदिन है. योगी आदित्यनाथ आज पूरे 47 साल के हो चुके हैं. वे आज किसी परिचय के मोहताज नहीं, बहुत कम उम्र में ही उन्होंने जो उपलब्धियां हासिल की हैं वो काफी बेमिसाल हैं. मूल रूप से उत्तराखंड के राजपूत परिवार में जन्मे आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह है. राजनीती में वे काफी लम्ब समय से हैं. योगी गोरखपुर से लगातार पांच बार बीजेपी के सांसद रहे हैं. पहली बार उन्होंने 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता तब उनकी उम्र महज 26 साल थी. वहीं इसके 19 साल बाद उन्होंने यूपी की सत्ता अपने हाथों में ली. 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के गोरखनाथ मठ के महंत हैं. योगी आदित्यनाथ का एक धार्मिक संगठन भी है जिसका नाम हिंदू युवा वाहिनी है और इसका पूर्वी उत्तर प्रदेश में खासा दबदबा भी है. योगी को सभी ओर से काफी बधाइयां भी मिल रही है. पीएम ने उन्हें बधाई देते हुए अपने संदेश लिखा, 'योगी जी ने उत्तर प्रदेश में परिवर्तन के लिए सराहनीय काम किया है, विशेष रूप से कृषि, उद्योग जैसे क्षेत्रों के साथ-साथ कानून और व्यवस्था में सुधार. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.'

योगी आदित्यनाथ का जन्म उत्तराखंड में...

आज ही के दिन 5 जून 1972 उत्तराखंड (तब उत्तर प्रदेश था) के पौड़ी जिला स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचूर गांव के राजपूत परिवार में योगी आदित्यनाथ ने जन्म लिया था. 1977 में टिहरी के गजा के स्थानीय स्कूल में उन्होंने पढ़ाई शुरू की थी. स्कूल और कॉलेज सर्टिफिकेट में इनका नाम अजय सिंह है. 1987 में टिहरी के गजा स्कूल से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की. 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरीकरते हुए एबीवीपी से जुड़े और उन्होंने गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी की शिक्षा ली. 19 मार्च 2017 को वह दिन आया, जब उन्हें 20 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश का मुखिया चुना गया. 

 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस अलग अंदाज में संभाला अपना मंत्री पद

राहुल गाँधी के जन्मदिन से शुरू होगा, कांग्रेस का वृक्षारोपण कार्यक्रम

कश्मीर को लेकर एक्शन मोड में अमित शाह, NSA और रॉ चीफ से बैठकों का दौर जारी

घर छुट्टियां मनाने आया था BSF का जवान, संदिग्ध परिस्थियों में हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -