क्या आप भी है डस्ट एलर्जी से परेशान? तो रोजाना करें ये 3 योगासन, मिलेगा निजात
क्या आप भी है डस्ट एलर्जी से परेशान? तो रोजाना करें ये 3 योगासन, मिलेगा निजात
Share:

क्या आप भी है डस्ट एलर्जी से परेशान है? ऐसे में इस एलर्जी से बचने के लिए पीड़ित व्यक्ति को घर के आसपास सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। डस्ट एलर्जी के लक्षण गंभीर होने पर व्यक्ति को बार बार खांसी और सासं लेने में समस्या महसूस होने लगती है। विशेष ध्यान के अतिरिक्त आप कुछ योगासन की सहायता से भी इस समस्या को खुद से दूर रख सकते हैं।  

धूल मिट्टी से एलर्जी होने पर प्रतिदिन करें ये 3 योगासन:-    

हलासन:-
फेफड़ों को मजबूत बनाकर एलर्जी को स्वयं से दूर रखने के लिए हलासन का अभ्यास किया जा सकता है। ध्यान रखें, डस्ट एलर्जी होने पर सबसे पहले सांस लेने में परेशानी पैदा होती है, जिसके कारण व्यक्ति को बार-बार छींक आती हैं। प्रतिदिन 20 से 30 मिनट हलासन करने से सांस संबंधी समस्या दूर होने के साथ एलर्जी की परेशानी भी कम होती है।  

कपालभाति:- 
कपालभाति करने से व्यक्ति का शरीर भीतर से मजबूत बनने के साथ सक्रिय भी बना रहता है। नियमित तौर पर 20 से 30 मिनट कपालभाति का अभ्यास करने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बेहतर होता है तथा खून साफ होता है। जिससे व्यक्ति को संक्रमण या फिर एलर्जी होने का खतरा कम बना रहता है। 

अनुलोम विलोम:-  
अनुलोम विलोम का नियमित अभ्यास आपको कई प्रकार की एलर्जी से दूर रखने में सहायता कर सकता है। प्रतिदिन अनुलोम विलोम करने से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, साथ ही शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता है। प्रतिदिन 30 मिनट अनुलोम विलोम करने से लंग्स मजबूत होते हैं। जिससे व्यक्ति को एलर्जी होने की संभावना कम हो जाती है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय

क्या आपके बच्चे भी रहते है खांसी से परेशान? तो अपना लें ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

व्रत में नहीं खाना चाहते आलू तो इस तरह बनाएं लौकी की सब्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -