चर्बी घटाना आसान कर देंगे ये दो आसन
चर्बी घटाना आसान कर देंगे ये दो आसन
Share:

शरीर पर चर्बी चढ़ाना काफी आसान होता है और इसके लिए आपको एक काम करना होता है और वो होता है की आपको कुछ काम ही नहीं करना होता है. जब आप खा पीकर सिर्फ आराम करते हैं या फिर जंक फ़ूड और मसालेदार चीजें खाते हैं तो इन सब से चर्बी चढ़ती है लेकिन जब चर्बी घटाने की बात आती है तो फिर बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ते हैं. योग करने वाले हमेशा फिट रहते हैं और योग में चर्बी घटाने के लिए भी कुछ ख़ास आसन होते हैं। आज आपको ऐसे ही दो आसन के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके शरीर की चर्बी को घटाते हैं.

 बलासन उन लोगों के लिए परफेक्ट आसन है जिन्होंने योगासन की शुरुआत की हो। इससे पेट की चर्बी भी कम होती है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। प्रेग्नेंट महिलाएं या घुटने के रोग से पीड़ित लोग इसे न करें। इसकी विधि इस प्रकार है - घुटने के बल जमीन पर बैठ जाएं जिससे शरीर का सारा भाग एड़ियों पर हो। गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। आपका सीना जांघों से छूना चाहिए और माथे से फर्श छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।

 पश्चिमोत्तानासन पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी आसन है। इसकी आसान विधि इसप्रकार है- सबसे पहले सीधा बैठ जाएं और दोनों पैरों को सामने की ओर सटाकर सीधा फैलाएं। दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को बिल्कुल सीधा रखें। फिर झुककर दोनों हाथों से पैरों के दोनों अंगूठे पकड़ने की कोशिश करें। ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं।

शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करता है यह आसन

शरीर की मांसपेशिया मजबूत बनाता है दंडासन

ख़राब नहीं है शाकाहारी होना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -