आपको डिप्रेशन से बाहर निकालेंगी ये मुद्रायें
आपको डिप्रेशन से बाहर निकालेंगी ये मुद्रायें
Share:

आज की लाइफस्टाइल में आपको तनाव होना आम बात है जिसके चलते आप खुद को स्ट्रेस में डाल लेते हैं और डिप्रेस्शन का शिकार हो जाते हैं. लेकिन इससे बाहर निकलना बहुत जरुरी है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ  हो रहा है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इससे कैसे बाहर निकला जा सकता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लेकर आए है जिनकी मदद से आप डिप्रेशन को दूर कर स्वस्थ जीवन की कल्पना कर सकते हैं. तो आइये जानते है इन योगासन के बारे में.

* अंजलि मुद्रा 
दोनों हाथों को जोड़ कर दिल के चक्र के बीचों बीच रखें यह मुद्रा दिल के दोनों कोनों के बीच का संतुलन दिखाती है. इसे जमीन पर बैठ कर, पलथी मार कर, आंखें बंद कर के किया जाता है.

* सुखासन 
कमर की हड्डी को सीधा कर के बैठें और 60 सेकेंड के लिए सांस खींचें और छोड़ें. इसी पर अपना ध्यान केंद्रित करें. ऐसा करने से मन और दिमाग को शांति मिलती है. शरीर से सारी घबराहट दूर होती है.

* ध्यान 
गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे प्रभावी योग है ध्यान. इसके लिए आरामदेह आसन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर गहरी सांस लें. महसूस करें कि सांस आपकी नाक के नथुनों से होकर आपके फेफड़ों तक जा रही है. तकरीबन 9 – 10 बार यही प्रक्रिया दुहराएं. नियमित रूप से इस आसन को करने से गुस्से को शांत करने में मदद मिलती है.

* उत्तनासन 
आसन में आपको सीधे खड़े रहकर अपने पैरों की ओर झुकना है और दोनों हथेलियां पंजों के करीब रखनी हैं. याद रहे पीठ को उतना ही लचीला रखें जितने में आप हाथ को पंजों के करीब ले जा सकें.

दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

चिकन खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं कई लाभ

हड्डियों को मजबूत बनता है कटहल, आँखों को ऐसे पहुंचाता है फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -