आपका मूड ठीक करते हैं ये योगासन
आपका मूड ठीक करते हैं ये योगासन
Share:

आज के जमाने में आपको योगासन करना बहुत जरुरी है, ये आपको टेंशन फ्री भी रखता है और आपको फिट भी बनाये रखता है. कई तरह की परेशानी भी दूर हो जाती है इससे, इसलिए योग करना आपके लिए बेहद जरुरी है. योग करने से कई प्रकार के फायदे होते है जो की शरीर को लचीला बनाने के साथ ही शरीर को मजबूती भी है. यदि आप यह सोच रहे हैं कि योग करने से बस यही फायदे है तो आपको इसके बारे में दोबारा सोचना आपके लिए ओर भी फायदेमंद हो सकता है.  

बोस्टन यूनिवर्सिटी के द्वारा हल ही की रिसर्च में पता चला है की योग करने से ब्रेन का गाबा (gamma-aminobutyric acid) कैमिकल का स्तर बढ़ता है जिसके कारण ब्रेन को नर्व एक्टिविटी रेगुलेट करने में आसानी होती है. यह कैमिकल लोगों के मूड और एंजाइटी डिस्‍ऑर्डर के कारण कम होने लगता है, इसके चलते ही आपको अन्य प्रकार की दवाओं को लेने से बेहतर योग करना चाहिए, जिससे आपका तनाव दूर होने के साथ ही मूड भी अच्छा रहेगा.

सेतुबंधासन : सेतुबंधासन को करने से छाती, कंधे और फेफड़े खुल जाते हैं साथ ही सिरदर्द और दिल की समस्याओ में भी आराम मिलता है.

नौकासन :  नौकासन करने से पेट की बढ़ी हुयी चर्बी को कम किया जा सकता है, ओर साथ ही तनाव को बहुत ही आसानी से दूर किया जा सकता है. इस आसान से शारीरिक और मानसिक स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है. इस आसन को करने से एंजाइटी भी महसूस नहीं होती.
 
बालासन : इस आसान को चाइल्ड पोज भी कहते है, बालासन करने से तनाव और गर्मी को बदन के तापमान में बढ़ने से रोक जा सकता है .यह आसान करने से नींद को बेहतर बनाया जा सकता है.

शीर्षासन : इस आसान में सिर के बल खड़े होने के कारण ही इसे शीर्षासन कहते हैं, ये दिमाग के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है साथ ही डिप्रेशन भी दूर करता है. इस आसान से याददात और स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है.

टीवी देखने के साथ बच्चे में है ये आदत तो पेरेंट्स हो जाएँ सावधान

खाने के बीच में आप भी पीते हैं पानी, तो रुक जाएं जरा...

सादा दूध पीना छोड़ें उसमें मिलाएं हल्दी, सभी परेशानी होंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -