इन दो आसन से पा सकी हैं पतली और आकर्षक कमर, जानें इनके बारे में
इन दो आसन से पा सकी हैं पतली और आकर्षक कमर, जानें इनके बारे में
Share:

महिलाएं अपने शरीर का खास ध्यान देती हैं ताकि उनकी बॉडी आकर्षक दिखे. वैसे ही अपनी कमर को स्लिम बनाने के लिए भी आप कई तरह के उपाय करती होंगी. अगर आप कमर की चर्बी को कम करने के लिए योगासन कर सकती हैं. इससे आपकी कमर पतली नजर आने लगेगी. चलिए आपको भी बता देते हैं कौनसा योगासन आपकी कमर के लिए लाभकारी हो सकता है. 

इन आसनों को घर पर नियमित करेंगी तो पतली और आकर्षक कमर पा सकती हैं. पुरुष भी इनके जरिए अपनी कमर की चर्बी को कम करके पा सकते हैं स्मार्ट बॉडी.

नौकासन
नौकासन को ही नवासन कहते हैं. पतली कमर पाना है, तो इसका अभ्यास आज से ही शुरू कर दें. यह बहुत ही लाभदायक योग है. नवासन पेट, कूल्हों को लचीला बनाता है. रीढ़ को मजबूत करता है. तनाव भी दूर होता है. पाचन में सुधार करता है. कमर की चर्बी कम करके आकर्षक लुक पाने में मदद करता है. इसके अलावा इसके नियमित अभ्यास से पीठ की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

कैसे करें नवासन
सबसे पहले एक चटाई बिछाकर दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं. रीढ़ की हड्डी और दोनों हाथों को सीधा जमीन पर रखकर बैठ जाएं. अब दोनों पैरों को सीधा रखे हुए ऊपर की तरफ उठाएं. संतुलन बनाने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक सकते हैं. हाथों को अपने आगे की ओर सीधा रखें. इस मुद्रा में पैरों और शरीर के ऊपरी हिस्से के बीच कमर पर 45 डिग्री का कोण बनेगा.

त्रिकोणासन
कमर को पतली करने के लिए त्रिकोणासन योग भी बेहतर होता है. इससे आंतरिक जांघों और पेट की मांसपेशियों को खींचने और रीढ़ को मजबूत करने में मदद मिलती है. त्रिकोणासन कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, कंधे, छाती और पिंडलियों को खोलता है. कमर के आसपास वसा कम करने में भी मदद करता है.

कैसे करें त्रिकोणासन
त्रिकोणासन योग करने के लिए योग मैट पर बैठ जाएं. अब दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाएं पैर के साइड झुकें और हाथ को जमीन पर रखें. अब दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें, जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं. कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद पहले की स्थिति में आ जाएं. जमीन पर हाथ रखने में कठिनाई होती है, तो हाथ को पैर के ऊपर रख सकते हैं.

सुखी खांसी के लिए काग्र हैं अदरक और नमक

आँखों ने दर्द की परेशानी देती है गंभीर बीमारी के संकेत

Recipe : जानें कैसे बनती है होटल वाली 'हांड़ी पनीर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -