योग को अपनी जिंदगी बना चुकी राफिया को कट्टरपंथी दे रहे जान से मारने की धमकी
योग को अपनी जिंदगी बना चुकी राफिया को कट्टरपंथी दे रहे जान से मारने की धमकी
Share:

रांची: झारखण्ड की राजधानी रांची के डोरंडा की निवासी मुस्लिम युवती राफिया नाज आज योग के माध्यम से अपनी अलग पहचाना बना ली है। योग को धर्म से पृथक मानने वाली राफिया को आज योग की वजह से ही निशाना भी बनाया जा रहा है। हालांकि, इन सब चीजों से वे स्वयं को अलग कर राफिया अपनी मंजिल की तरफ अग्रसर है। राफिया ने खुद को 'योग बियोंड रिलिजन' अभियान का महत्वपूर्ण हिस्सा बना लिया है।

राफिया न केवल आज स्कूली बच्चों और विभिन्न संस्थानों में जाकर लोगों को नि:शुल्क योग सिखाती हैं, बल्कि योग का एक स्कूल भी चलाती हैं। राफिया अब तक 4000 से अधिक बच्चों को योग का प्रशिक्षण दे चुकी हैं। राफिया चार वर्ष की उम्र से योग कर रही हैं। वर्तमान वक़्त में वे रांची के डोरंडा क्षेत्र में आदिवासी, मुस्लिम और अनाथ आश्रम के बच्चों को योग का प्रशिक्षण दे रही हैं। राफिया कहती हैं, "खुद को स्वास्थ रखने के लिए योग से अधिक उचित कुछ भी नहीं है । योग का धर्म से कोई वास्ता नहीं है।" 

रांची की मारवाड़ी कॉलेज की स्नातकोत्तर की विद्यार्थी राफिया की पहचान आज पेशेवर योग प्रशिक्षक के तौर पर होने लगी है। योगगुरु बाबा रामदेव के साथ मंच शेयर कर चुकीं राफिया ने आईएएनएस से कहा है कि, "योग आत्मा से परमात्मा को जोड़ने का एक जरिया है, जो प्राकृतिक है। योग स्वास्थ्य लाभ के लिए है, जो लोग इसे धर्म से जोड़ते हैं, दरअसल वे योग के महत्त्व को नहीं समझते।" वे बताती हैं कि पिछले चार सैलून से कट्टरपंथियों द्वारा उन्हें जान से मारने की धमकियाँ मिल रही हैं, लेकिन वे इसपर ध्यान नहीं देती। 

खबरें और भी:-

यहां रंगों से नहीं बल्कि चिता की राख से खेली जाती है होली

इन दो राशि के लोगों को है होली पर सबसे बड़ा खतरा

आम्रपाली-निरहुआ पर चढ़ा होली का खुमार, जबरदस्त वायरल हो रहा रंग-बिरंगा वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -