जब  चीन की महान दीवार पर हुआ योग
जब चीन की महान दीवार पर हुआ योग
Share:

नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर करीब 150 लोगों ने चीन की महान दीवार पर लाल टी-शर्ट पहने युवाओं को योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास करते देखना एक नया और अद्भुत अनुभव था.इस मौके पर भारत के विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह भी शामिल हुए.वे ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने के लिए बीजिंग में हैं. बता दें कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.

बता दें कि योग को अब अन्य देशों द्वारा भी स्वीकार किया जाने लगा है.इनमे चीन भी शामिल है. इस बारे में एक युवती वांग केन (30) ने कहा कि योग से मुझे खुशी मिलती है. योग प्रशिक्षक बनने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने वाली केन का सपना है योग भूमि भारत का दौरा करना . वहीं बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास की चाइनीज पीपुल्स एसोसिएशन फॉर फ्रेंडशिप विद् फॉरेन कंट्रीज (सीपीएएफएफसी) तथा मशहूर योगी योग स्कूल के संस्थापक मोहन सिंह भंडारी का कहना है कि चीन के लोग समृद्ध तो हो रहे हैं, लेकिन उनका मानसिक तनाव का स्तर लगातार बढ़ रहा है. इसी कारण वे योग की शरण में आ रहे हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कई वर्षो से चीन में योग को बहुत प्रसिद्धि मिल रही है. इसीलिए भारत सरकार ने योग कार्यक्रम के लिए 20 योग प्रशिक्षकों को योग राजदूत के रूप में चीन भेजा था. चीन में योग संस्थानों की संख्या बढ़ रही है. फ़िलहाल बीजिंग में 1,000 संस्थान हैं, जहां चीन के लोग योग सीख रहे हैं.

यह भी देखें

चीन लगा सकता है मसूद अजहर के बैन पर अड़ंगा

सिंह ने कहा चीन से रणनीतिक साझेदारी मजबूत करेगा भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -