उधार के 13 हज़ार रुपयों से शुरू हुआ था 'पतंजलि' का सफर, आज देश की टॉप कंपनियों में आता है नाम
उधार के 13 हज़ार रुपयों से शुरू हुआ था 'पतंजलि' का सफर, आज देश की टॉप कंपनियों में आता है नाम
Share:

नई दिल्ली: योग गुरू बाबा रामदेव इस वक़्त कई बड़ी बिमारियों की दवाई खोज रहे हैं. इसी क्रम में रामदेव के संस्थान पतंजलि आयुर्वेद ने आज कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक दवाई कोरोनिल (Coronil) लॉन्च कर दी है. बता दें कि इससे पहले ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Pharma) और सिप्ला (Cipla) भारत में कोरोना वायरस के उपचार के लिए दवा लॉन्च कर चुके हैं. अब देखना होगा की पतंजलि की ये दावा कितनी कारगर होगी, और बाकि कंपनियों को इससे कितनी चुनौत मिलेगी.

रामदेव का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि वो दिग्गजों को धूल चटाने की ताकत रखते हैं. आइए जानते हैं, बाबा रामदेव के योग गुरु से लेकर ऐक्टिविस्‍ट और FMCG बिजनेस के सरताज बनने तक के सफर के बारे में. हिंदी पत्रिका आउटलुक में छपी स्टोरी के अनुसार, सन 1995 में पतंजलि का कंपनी के रुप में पंजीकरण हुआ था. बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने केवल 13 हजार रुपए में पतंजलि का पंजीकरण कराया था. उस समय इन दोनों के पास सिर्फ 3500 रुपए थे. किसी तरह दोस्‍तों से उधारी लेकर पंजीकरण शुल्‍क भरा गया.

मामलों की मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार फाइनेंशियल ईयर 2011-12 में कंपनी की आमदनी 453 करोड़ रुपए और प्रॉफिट 56 करोड़ रुपए था. फाइनेंशियल ईयर 2012-13 में कंपनी की आय बढ़कर 849 करोड़ रुपए और प्रॉफिट बढ़कर 91 करोड़ रुपए हो गया. यदि फीसदी के लिहाज से देखें तो 6 वर्षों में कंपनी का कारोबार ने 2231 फीसदी की ग्रोथ की है. कंपनी का कुल कारोबार 453 करोड़ रुपए से बढ़कर अब 10561 करोड़ रुपए हो चुका है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़त, जानें प्रमुख शहरों में ईधन के दाम

आसान होगा हवाई सफर ! Air India करने जा रही है ये काम

सोने की कीमतों में लगी आग, सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचे दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -