सर्वाइकल पैन से छुटकारा दिलाएंगे ये आसन..
सर्वाइकल पैन से छुटकारा दिलाएंगे ये आसन..
Share:

एसी और कुर्सी लोगों के लिए बीमारियों की वजह बनते जा रहे हैं. सिटिंग जॉब में अक्सर ये परेशानी आती है. सर्वाइकल पैन से कई लोग ग्रसित होते हैं. बैक पैन या पीठ दर्द आम बात है लेकिन ये ये हद से बढ़ जाए तो इसे ठीक करना बेहद ही जरुरी होता है. अगर लोग सिर्फ अपनी दो आदतों को बदल लें तो कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. पहली आदत- ऑफिस या घर में जब भी कुर्सी पर बैठें तो पीठ सीधी करके बैठें. दूसरी आदत- पैरों को जमीन पर हमेशा सीधा रखें. ये भी योग के एक आसन की तरह ही है. इससे सर्वाइकल, कमर दर्द और घुटने का दर्द नहीं होगा. आइये जानते हैं इन योग के बारे में.

इन आसनों से होगा बहुत फायदा 
ताड़ासन से हड्डियों का ढांचा और कंकाल तंत्र व्यवस्थित रहता है. लंबाई बढ़ती है. इसी कड़ी में वृक्षासन करवाया गया जिससे एकाग्रता बढ़ती है. संपूर्णासन कर बताया कि इससे जोड़ों में ढीलापन आता है. 

रोज 10 मिनट करें आसन दूर होगा मोटापा 
इस योगासन के बारे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मोटापा दूर करने के लिए हलासन, नौकासन, धनुरासन और कागासन सबसे बेहतर है. रोज 5 से 10 मिनट तक एक-एक आसन को करें मोटापा धीरे-धीरे कम हो जाएगा. 

एसी में रहने वाले पिएं गर्म पानी 
एसी में बैठने से सुस्ती आती है. अगर गर्म पानी पिया जाए तो यह शरीर का तापमान बनाकर रखेगा जिससे सुस्ती नहीं आएगी. इसके अलावा फोम की कुर्सी की जगह लकड़ी की कुर्सी का इस्तेमाल करना बेहतर होगा.

 

माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 4 योगासन

Video : सेहत के लिए लाभकारी है पवनमुक्तासन, ऐसे करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -