अब योग से खिल उठेगा चेहरा

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए योग सबसे अच्छा तरीका होता है. फेस योग एक प्रकार का योग होता है जिसे करने से हमारे चेहरे मे खून का संचार सही तरह से करता है. इससे चेहरे की त्वचा मे कसाव भी आता है. इन् योगासनो को करते समय हमारे चेहरे की अच्छी तरह मसाज होती है जिससे चेहरे की झुर्रिया ठीक होने लगती है.

फेस योग करने से हमारे गाल, आँख, चीन, गाल और माथे मे रक्त संचार बेहतर होता है जिससे बढ़ती उम्र का प्रभाव हमारे चेहरे पर नहीं पड़ पता है. तो आइये जाने फेस योग के बारे में.
 
चेहरा बनाये मछलीनुमा 

चेहरे की त्वचा को सुन्दर बनाये रखने के लिए अपने दोनों गालो को अंदर की तरफ खींचे और मछलीनुमा बना ले. इस योग  को रोजाना करने से चेहरे से फैट कम हो जाता है और झुर्रिया दूर होती है. साथ ही इसे करने से हमारे चेहरे की त्वचा और  मासपेशियों मे कसाव भी आता है.
 
शेर की तरह चेहरा 

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले अपने मुह को खोले और अपनी जीभ को पूरी ताकत से बहार निकाले साथ ही साथ  अपनी आँखों को भी पूरी तरह से तान कर रखे जैसा शेर किया करता है. अब मुह मे हवा भर कर उसे दबाये और दाए और बाए घुमाए.
 
आँखों का योग 

अपनी आँखों के सहारे भी चेहरे को ख़ूबसूरत बनाया जा सकता है. इसे करने के लिए आँखों की पुतलियो को बाए और दाए  तरफ कम से कम 30-30 सेकंड तक घुमाए. फिर गोल-गोल घुमाए और फिर ऊपर और निचे तरफ ऑय बॉल को घुमाए.

जीभ मुद्रा 

इस मुद्रा को करने के लिए जीभ को अपनी सुविधानुसार बहार की तरफ 30 सेकंड तक कसकर बहार की तरफ खिचे. इसे  रोजाना करने से आँखों से जुडी कई परेशानिया ठीक हो जाती है और आँखों को आराम भी मिलता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -