श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए बजाएं शंख: योग विशेषज्ञ
श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए बजाएं शंख: योग विशेषज्ञ
Share:

योग विशेषज्ञ अब लोगों को श्वसन तंत्र को मजबूत करने के लिए शंख बजाने की सलाह दे रहे हैं। शंख बजाने की सदियों पुरानी प्रथा, जिसे 'शंख' के नाम से जाना जाता है, को प्रार्थना के बाद, फेफड़ों की शक्ति को बढ़ाकर कोविड से लड़ने में मदद करने के लिए कहा जाता है। प्रयागराज के योग विशेषज्ञ रतन सिन्हा ने कहा, "शंख बजाना हिंदू और बौद्ध परंपरा का हिस्सा है। हमारे बुजुर्ग नियमित रूप से 'शंख' बजाते थे और उनके फेफड़े मजबूत होते थे। उन्हें शायद ही कभी सांस की समस्या होती थी। 

सिन्हा की सलाह पर, लोग लखनऊ के तीन मोहल्लों में स्टेनली रोड, दरभंगा और सिविल लाइंस क्षेत्र में नियमित रूप से शंख बजाना शुरू हो गया है। "हर दिन सुबह 6 बजे, हम अपने घरों में 'शंख' बजाना शुरू करते हैं और सभी अपने-अपने दायरे में शामिल हो जाते हैं। घरों। चूंकि हम मॉर्निंग वॉक के लिए बाहर नहीं जा सकते, इससे हमें एकता का भी अहसास होता है। यहां तक कि बच्चे भी अब रुचि ले रहे हैं और 'शंख' बजा रहे हैं।" 

खन्ना ने कहा, "योग करते समय, समूह का प्रत्येक सदस्य हर दिन कम से कम पांच मिनट के लिए शंख बजाता है। जैसा कि कोविड श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, शंख बजाना फेफड़ों को मजबूत करने और उनकी क्षमता बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है।" समूह के सदस्य मानते हैं कि यह साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शंख बजाने से कोरोना को रोकने में मदद मिलती है, लेकिन वे कहते हैं यह निश्चित रूप से फेफड़ों के व्यायाम में मदद करता है।

Zydus कैडिला इकाई ने लिया ये बड़ा फैसला

सपा सांसद आज़म खान की हालत नाज़ुक, डॉक्टर बोले- अगले 72 घंटे बेहद हम

WHO ने नहीं किया किसी कोरोना वैरिएंट में 'भारतीय' शब्द का इस्तेमाल - भारत सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -