तनावमुक्त रहने के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन

21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है जिसे दुनिया भर में मनाया जाता है, योग से आप निरोगी रहते हैं ये तो आप जानते ही हैं. इसके अलावा ढेर सारे आसन हैं जिन्हें आप अपना कर खुद को निरोगी बना सकते हैं. ऐसे ही तनाव दूर करने के लिए भी कुछ योगासन होते हैं जिससे आप अपने तनाव को दूर कर सकते हैं. यदि आप लगातार और नियमित रूप से योग करते हैं तो आप तनाव को दूर भगा सकते हैं योग में कुछ ऐसे अभ्यास हैं जिसे अपनाकर आप तनावमुक्त महसूस करेंगे.

शवासन :  
इस एक आसन से तनाव और थकान में बहुत राहत मिलती है इस आसन के जरिए आप शरीर को उस अवस्था तक पहुंचाते देते हैं जहां तनाव नाम की कोई चीज नहीं होती यह एक ऐसा आसन है जिससे आप मानसिक और शारीरिक थकावट, सिरदर्द और अनिद्रा की समस्या को दूर भगा सकते हैं.

सुखासन :  
सुखासन तनाव को दूर करने का अच्छा उपाय है योग के इस अवस्था को मेडिटेशन का भी नाम दिया जाता है यह एक ऐसा योग है जिसके जरिए आप मानसिक और शारीरिक थकावट को दूर कर सकते हैं. इसके साथ ही यह आसन हमें शांति और आत्मानंद का अनुभव देता है.

बालासन:  
पीठ के निचले हिस्से, कंधे और गर्दन के तनाव को दूर करने के लिए बालासन एक बहुत ही उपयोगी आसन है इसके अन्य फायदों में यह शरीर और दिमाग को शांति देता है, घुटनों और मासपेशियों को स्ट्रे च करता है तथा जकड़न से राहत देता है.

जानुशीर्षासन:  
योग का यह आसन शरीर के कई रोगों को दूर करने में सहायक है इस एक आसन से हल्के अवसाद, चिंता, थकान, सिर दर्द,और अनिद्रा में मदद मिलती है इसलिए तनाव की स्थिति में इस आसन को जरूर करें.

हर स्थिति में कर सकते हैं योग, जानें इसके अनेक लाभ

शरीर का संतुलन बनाये रखता उत्थित हस्त पादंगुष्ठासन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -