प्रयागराज में पुलिस कर्मियों के लिए योग शिविर शुरू
प्रयागराज में पुलिस कर्मियों के लिए योग शिविर शुरू
Share:

प्रयागराज: प्रयागराज में शुक्रवार को सभी रैंक के पुलिस अधिकारियों के लिए योग शिविर शुरू हो गया. आशीष पांडे के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य कर्मचारियों को तनाव और थकावट को दूर करने में मदद करना था, साथ ही साथ वजन कम करना था, ताकि उनकी भलाई और दक्षता में सुधार के लिए योग और ध्यान का अभ्यास किया जा सके।

प्रयागराज रेंज के आईजी राकेश सिंह ने संवाददाताओं से कहा, "हमने हर दिन सुबह 6.m से सुबह 7.m तक योग और ध्यान सत्र आयोजित करने का फैसला किया है। योग का अभ्यास करने के परिणामस्वरूप पुलिस अधिकारियों की शारीरिक और मानसिक फिटनेस में सुधार होगा. उन्होंने दावा किया कि सभी रैंकों के अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया है. आईजी ने कहा कि उन्होंने पहले पुलिस के लिए योग और ध्यान कक्षाएं लागू की थीं, जिसने उनके हेलाथ को बढ़ाया था।

उन्होंने कहा, ''कोविड के पहले और दूसरे दौर के दौरान कोई भी पुलिस अधिकारी बीमार नहीं हुआ। पुलिस अधिकारी लंबी शिफ्ट में काम करते हैं और अक्सर थके हुए और तनावग्रस्त होते हैं, जो उनके कार्यों में दिखाई देता है। इस प्रकार, योग उन्हें तनाव मुक्त करने में मदद करेगा "उन्होंने टिप्पणी की। व्यवहार परिवर्तन, सिरदर्द, कर्तव्य पर उनींदापन, ईमानदार रहने में असमर्थता, क्रोध और दुर्व्यवहार सभी तनाव और थकावट के संकेत हैं।

वरिष्ठ पुलिस का मानना है कि लगभग 20 से 30 प्रतिशत पुलिस अधिकारी मोटापे से ग्रस्त हैं, और योग, नियमित व्यायाम और परेड के साथ, उन्हें वजन कम करने और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने में मदद करेगा। योग ने स्पष्ट रूप से कई मायनों में तनाव से राहत दी है, उन लोगों के अनुसार जिन्होंने पहले दिन के अभ्यास में भाग लिया था।

"यह एक स्वागत योग्य राहत थी कि हम अपने फोन को कम से कम एक घंटे के लिए एक तरफ रखने में सक्षम थे। हम में से अधिकांश अनिद्रा के साथ-साथ गुर्दे की समस्याओं, अपच, सांस लेने की समस्याओं और वजन के मुद्दों जैसी अन्य स्वास्थ्य कठिनाइयों से पीड़ित हैं। हमारे पेशे की प्रकृति को देखते हुए, पुलिस अधिकारी समय की विस्तारित अवधि के लिए खड़े होते हैं, रातों की नींद हराम करते हैं, बाहर से अस्वास्थ्यकर भोजन खाते हैं, और चिंता से पीड़ित होते हैं। इसलिए, योग और ध्यान हमारे लिए फायदेमंद होगा "एक पुलिस अधिकारी ने कहा।

शिक्षा मंत्री भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक का शुभारंभ करेंगे

बिहार पहुंचे सिंगर उदित नारायण, गाया ऐसा गाना कि भरी महफ़िल में नाचने लगी कलेक्टर-एसपी की पत्नी

पिंजरे से उड़ गया मनीष का तोता, तलाशने में जुटी पुलिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -