बाल गिरने से हैं परेशान तो करें यह 4 योगासन

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। ऐसे में अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ आसन बताने जा रहे हैं जो आप कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

अधोमुखासन – यह आसान बालों के कमज़ोर होने और झड़ने की प्रॉब्लम दूर करता है। जी हाँ और इसे डाउनवॉर्ड फेसिंग डॉग पोज़ (downward facing dog pose) भी कहा जाता है। यह आसान मांसपेशियों में जकड़न, पाचन सुधारने और स्ट्रेस दूर करने में भी असरदार होता है। इस आसन को गर्भवती, चोटिल, कमज़ोर, हाई ब्लड प्रेशर, कार्पल टनल सिंड्रोम, रीढ़, कंधा, कमर, घुटने, बाजू या कलाइयों की समस्या से गुज़र रहे लोग न करें।


वज्रासन – इसे थंडरबोल्ट पोज़ (thunderbolt pose) के नाम से भी जाना जाना है। जी दरअसल इस आसन को दिन भर में कभी भी किया जा सकता है। यह हेयर फॉल कंट्रोल करने में मददगार है और डाइजेशन ठीक रखने के लिए भी अपनाया जाता है। खाना खाने के बाद हर दिन थोड़ी देर इस आसन में ज़रूर बैठना चाहिए। हालाँकि घुटने की सर्जरी हुई हो, जांघ से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो तो ये न करें।

उत्तानासन – फॉरवर्ड बेंडिंग कैमल पोज़ (Forward bending camel pose) के नाम से जाना जाने वाला यह आसान बालों की सुंदरता तो बढ़ाता ही है। इसी के साथ इस आसान को करते हुए सिर नीचे की तरफ झुकता है, इसलिए सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों का झड़ना कम होता है। इस आसन से पैरों की हड्डियां और घुटने भी मज़बूत होते हैं। वहीं अगर नीचे झुकने में समस्या हो, पेट की परेशानी या घुटनों के दर्द, गर्भावस्था में इस आसन को नहीं करना चाहिए।

सर्वांगासन – यह शोल्डर स्टैंड (shoulder stand) है और बाल गिरने की समस्या से बचने के लिए सर्वांगासन करें। इसे करने से दिल की मांस-पेशियां मज़बूत होती हैं और इस आसान से खून साफ होता है। गर्दन दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन की स्थिति में इसे न करना ही सेहत के लिए बेहतर होता है।

ऑफिस में घंटों काम करते थक जाती हैं आंखें तो करें यह योग

योगा डे पर मलाइका ने शेयर किया अपना बेहतरीन वीडियो

आज योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी ने दिया फैंस को बड़ा चैलेंज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -