लांच हुईं Yezdi की 3 बाइक्स, जानिए कीमत-फीचर्स और सब कुछ
लांच हुईं Yezdi की 3 बाइक्स, जानिए कीमत-फीचर्स और सब कुछ
Share:

सबसे बेहतरीन दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yezdi (येजदी) की भारतीय बाजार में वापसी हो गई है। करीब 26 साल बाद इस कंपनी ने वापसी की है। आप सभी को बता दें कि Classic Legends (क्लासिक लीजेंड्स) ने आधिकारिक तौर पर तीन नई मोटरसाइकिलों को लॉन्च करके भारत में Yezdi ब्रांड को फिर से पेश किया है। ऐसे में आज कंपनी की तीन नई मोटरसाइकिलें - Yezdi Adventure (येजदी एडवेंचर), Yezdi Scrambler (येजदी स्क्रैम्बलर) और Yezdi Roadster (येजदी रोडस्टर) लांच हुईं हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Yezdi Roadster- Yezdi की क्रूजर बाइक Roadster रोडकिंग की याद दिलाने वाली है। नियो-रेट्रो डिजाइन स्टाइल के साथ Yezdi Roadster की सड़क पर काफी दमदार मौजूदगी है। जी हाँ और यह गोल एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स और डुअल एग्जॉस्ट के साथ आती है। वहीं राइडर कंसोल एक एलसीडी पैनल में डिजिटल रूप से मौजूद है। इसके अलावा यह राइड से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी जैसे ट्रिपमीटर, कितनी दूरी पर तेल खत्म हो जाएगा, समय, एबीएस मोड और गियर इंडिकेटर्स दिखाता है।

इंजन और सस्पेंशन- Yezdi ने वही 334cc इंजन लिए हैं जो Jawa मोटरसाइकिलों में इस्तेमाल किए जाते हैं। वहीं रोडस्टर में सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन मिलता है जो 29.7 PS का पावर और 29 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसी के साथ ट्रांसमिशन के लिए 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं अगर हम सस्पेंशन के बारे में बात करें तो इसका काम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और गैस-चार्ज्ड ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर द्वारा प्रीलोड एडजस्ट के साथ किया जाता है। 


स्पेसिफिकेशंस- रोडस्टर में डुअल क्रैडल चेसिस मिलता है। इस बाइक का कुल वजन 184 किलो और व्हीलबेस 1,440 मिमी है। वहीं इसका ग्राउंड क्लियरेंस 175 मिमी है। रोडस्टर के दोनों पहिये ट्यूबलेस हैं। इसके आगे का पहिया 18-इंच का है और पिछला पहिया 17-इंच का दिया गया है। 

कलर ऑप्शन- Yezdi Roadster को पांच कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इनमें रोडस्टर डार्क स्मोक ग्रे, स्टील ब्लू, हंटर ग्रीन, रोडस्टर क्रोम गैलेंट ग्रे और सिन सिल्वर रंग शामिल हैं। 

कीमत- Yezdi Roadster की एक्स-शोरूम कीमत 1.98 लाख रुपये से शुरू होती है और 2.06 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

 

Yezdi Scrambler - Yezdi की दूसरी बाइक स्क्रैम्बलर सेगमेंट में है और इसका नाम Yezdi Scrambler है। जी हाँ और यह फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के मामले में Roadster से एक पायदान ऊपर है। जी दरअसल यह एलईडी हेडलाइट्स, टेललाइट्स के अलावा टर्न इंडिकेटर्स, क्लियर लेंस और राइडर्स के लिए एक गोल आकार के एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले के साथ आती है। आपको इसमें हैंडलबार-माउंटेड यूएसबी और टाइप सी चार्जिंग पॉइंट स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर मिलते हैं। 

इंजन पावर- Yezdi Scrambler के लिए भी उसी 334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। मामूली बदलाव के साथ बाइक के परफॉर्मेंस को मॉडिफाय किया गया है। यह 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ, बाइक 29.1 PS का अधिकतम पावर और 28.2 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है। जी हाँ और इसका सस्पेंशन रोडस्टर बाइक के जैसा ही है।

स्पेसिफिकेशंस- Yezdi Scrambler, जो ड्यूल क्रैडल चेसिस के साथ आती है, में ड्यूल एग्जॉस्ट भी हैं। वहीं बाइक का वजन 182 किलो है, इसका व्हीलबेस 1,403 मिमी है और यह 19-इंच के फ्रंट और 17-इंच के रियल व्हील्स दिए गए हैं। Yezdi Scrambler का ग्राउंड क्लीयरेंस 200 मिमी है जो Roadster से थोड़ा ज्यादा है। 

कलर ऑप्शन- Yezdi Scrambler छह रंग विकल्पों में पेश की गई है। इनमें फायर ऑरेंज, येलिंग येलो, आउटलॉ ओलिव, रिबेल रेड, मीन ग्रीन और मिडनाइट ब्लू रंग हैं। 

कीमत- Yezdi Scrambler की एक्स-शोरूम कीमत 2.05 लाख रुपये से शुरू होती है और 2.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

 

Yezdi Adventure -Yezdi के लाइनअप में तीसरा मॉडल Yezdi Adventure है जो एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को अपनी ओर खींचेगा। जी दरअसल Yezdi Adventure अन्य दो लॉन्च की गई बाइक्स की तुलना में ज्यादा फीचर्स और कस्टमाइजेशन ऑप्शन देता है। यह प्रोटेक्टिव केसिंग में आनेवाली एलईडी हेडलाइट यूनिट के अलावा, बाइक में राइडर्स के लिए एलसीडी डिजिटल डिस्प्ले भी मिलता है। जिसे बैठने के साथ-साथ स्टैंडिंग राइडिंग पोजिशन में भी एडजस्ट किया जा सकता है। 

हैं शानदार फीचर्स- Yezdi Adventure को ब्लूटूथ के जरिए कंपनी के एप के साथ भी कनेक्ट किया जा सकता है। जी हाँ और इस एप में कई तरह के फीचर्स मिलते हैं। जैसे डेस्टिनेशन को सर्च और लोकेट करना, डिस्प्ले पर रिले टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन या इंटरकॉम पर रिले नेविगेशन कमेंट्री। इसके अलावा यह राइडिंग के दौरान बाइक की स्पीड और इंजन आरपीएम को रिकॉर्ड करता है और यात्रा खत्म होने पर लास्ट ट्रिप का एवरेज बताता है। इसी के साथ एप इनकमिंग कॉल और मैसेज, मिस्ड कॉल, सिग्नल और बैटरी पावर जैसी अलर्ट और जानकारी भी देता है।

इंजन और सस्पेंशन- इसका 334cc सिंगल सिलेंडर 4 स्ट्रोक लिक्विड कूल्ड DOHC इंजन, 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो अधिकतम 30.2 PS का पावर और 29.9 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और कॉइल स्प्रिंग और रियर में कॉइल स्प्रिंग और लिंकेज मैकेनिज्म के साथ मोनो शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। 


स्पेसिफिकेशंस- डुअल क्रैडल चेसिस के साथ आने वाली Yezdi एडवेंचर में सिंगल साइड एग्जॉस्ट भी है। इस बाइक का वजन 188 किलो है, जो तीन मोटरसाइकिलों में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा इसका व्हीलबेस 1,465 मिमी है और यह 21-इंच के फ्रंट और 17-इंच के रियर व्हील्स के साथ आती है। आपको बता दें कि Yezdi Adventure का ग्राउंड क्लीयरेंस 220 एमएम है जो तीनों बाइक्स में सबसे ज्यादा है। 

कलर ऑप्शन- Yezdi Adventure स्लिक सिल्वर, मैम्बो ब्लैक और रेंजर कैमो रंग में आती है।

कीमत- Yezdi एडवेंचर बाइक की एक्स-शोरूम कीमत 2.10 लाख से शुरू होती है और 2.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। 

26 साल बाद Yezdi की वापसी, तीन नए मॉडल्स किए लॉन्च

शानदार लुक और खास फीचर्स के साथ आज ही घर ले आएं ये बाइक

जनवरी माह के इस दिन लॉन्च की जाने वाली है ये शानदार बाइक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -