यहां मिले हीम मानव के पदचिन्ह, बताया जा रहा बेहद ही खास!
यहां मिले हीम मानव के पदचिन्ह, बताया जा रहा बेहद ही खास!
Share:

इस दुनिया में कई चीज ऐसी है जो बहुत ही रहस्मयी तरीके से बनी हुई जिसका कोई भी आज तक पता नहीं लगा पाया है इसके लिए कई प्रकार की खोजे और रिसर्च तक की जा चुकी है लेकिन इनका पता लगाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है. हज़ारों साल पुरानी भी कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जिन्हें जानकर हैरानी होती है. आज हम कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 
 
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जगह पर हिममानव के बाद महामानव के पद चिह्न मिल है वह भी तकरीबन 15,000 साल पुराने. इसका दावा अभी हाल ही में भारतीय सेना ने किया था इसकी जानकारी भारतीय सेना ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करके दी थी. उनका इस बारे में कहना था कि ये पदचिन्ह हिममानव येती के दवारा बनाए गए है.इस बारें में रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिणी अमेरिक महाद्वीप में मिली आकृति को अब तक की सबसे ज्यादा पुराने पदचिह्न बता रहे हैं.

वहीं इस बारें में शोध विशेषज्ञ केरेन मोरेनो का कहना है इससे पता चलता है कि पुराने समय में मानव दक्षिणी अमेरिका के दक्षिणी छोर पर स्थित पेटागोनिया इलाके में 12 हजार साल पहले तक भी नहीं पहुंचा था. इसके अलावा उनका कहना है कि  चिह्न किसी मानव के पैरों के भी हो सकते है जो शायद यहां नंगे पैर से चला करते थें. लेकिन कार्बन डेटिंग विधि से जब इन पदचिह्नों के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई तो पता चला ये कि ये पद चिह्न करीब 15,600 साल पुराने थे. 

यहां बारात में नहीं जाता है दूल्हा, बल्कि उसकी बहन या फिर...

पति-पत्नी ने टैक्सी में कर डाला ऐसा काम, हर तरफ जमकर हो रही आलोचना

कॉलेज के कारण संबंध नहीं बनाता है छात्र, इसलिए ठोंक दिया 20 करोड़ का केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -