Yuva Pay डिजिटल वॉलेट हुआ लॉन्च, ग्राहकों को मिली खास सुविधा
Yuva Pay डिजिटल वॉलेट हुआ लॉन्च, ग्राहकों को मिली खास सुविधा
Share:

कोरोना वायरस के कहर की वजह से अधिकांश लोग डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, कोरोना से बचने के लिए लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है. इसलिए आज-कल डिजिटल लेनदेन एक बड़ा सहारा बना हुआ है. इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए Yes Bank ने UDMA टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर स्मार्टफोन और फीचर फोन यूजर्स के लिए डिजिटल वॉलेट ऐप युवा पे लॉन्च किया है. इसमें भारत बिल पे और यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिये बिल भुगतान किया जा सकता है. यह न्यूनतम केवाईसी नियमों के तहत जारी डिजिटल वॉलेट है. 

इनकम टैक्स के नियमों में बढ़ा बदलाव, PAN-Aadhaar लिंक करना होगा आवश्यक

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस ऐप के माध्यम से एलपीजी, डीटीएच, नगरपालिका, घर टैक्स, मोबाइल बिल, लाइसेंस फीस, बिजली, विंडमिल और सोलर पार्क शुल्क, भवन निर्माण शुल्क और बिलबोर्ड जैसे बिलों का भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा फास्टैग चार्ज, स्कूल फीस, बीमा नवीनीकरण और खुदरा दुकानों पर भुगतान और ईएमआई भुगतान भी किया जा सकता है. युवा पे से ग्राहक अकाउंट बैलेंस चेक, रिचार्ज या टॉप अप, फंड ट्रांसफर और रिवॉर्ड प्लेटफॉर्म के लिए बैंकिंग ऐप के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वही, जो यूजर्स फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं उन्हें केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नजदीकी युवा मित्र एसोसिएट के पास जाना होगा. ऑथेंटिकेशन पूरा होने के बाद वॉलेट सक्रिय होगा और यूजर इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सर्विसेज (आईवीआरएस) के जरिये इसकी सेवाएं ली जा सकती हैं.

लगातार 20 दिनों से झटका दे रहा पेट्रोल, डीजल के दाम भी आसमान पर पहुंचे

इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस वॉलेट में आप पैसे जोड़ सकते हैं. आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक, यूजर्स का वॉलेट एक्टिवेट होने के बाद 24 महीनों के भीतर बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा. इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने की स्थिति में पेमेंट रिक्वेस्ट एन्क्रिप्टेड SMS में परिवर्तित हो जाती है और लेनदेन ऑफलाइन मोड में पूरा हो जाता है. अगर इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है, तो यूजर ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग शुरू कर सकते हैं.

ट्रेन टिकट कैंसिल करना हुआ बेहद आसान, बस एक फ़ोन पर हो जाएगा आपका काम

भारतीय शेयर बाजार में आई बहार, सेंसेक्स 35 हजार अंक के पार

चार साल बाद प्रॉफिट में आया ये बैंक, RBI ने लगा रखी है पाबन्दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -