2004 में डूब चुके इस बैंक को OBC में करना पड़ा था विलय

प्राइवेट सेक्टर के Yes Bank पर RBI द्वारा एक महीने का मोरटोरियम लगाए जाने के बाद देश के वित्तीय क्षेत्र में जबरदस्त उथल-पुथल का माहौल देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने यस बैंक के ग्राहकों पर एक माह में 50 हजार रुपये तक की निकासी की सीमा तय कर दी है। वहीं इस वजह से शुक्रवार को बैंक की एटीएम सेवा, इंटरनेट बैंकिंग और UPI Service शुक्रवार को बुरी तरह चरमरा गई थी। इसके साथ ही यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर को ED ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, उनकी बेटी को मुंबई से लंदन के लिए उड़ान भरने से पहले एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया।  

इसके साथ ही आज यस बैंक पर पाबंदी और SBI द्वारा बैंक में 49 फीसद हिस्सेदारी के अधिग्रहण की खबरों के बीच Global Trust Bank (GTB) की भी खूब चर्चा हो रही है। varsh 1991 में नई बैंकिंग नीति आने के बाद सबसे पहले अस्तित्व में आए निजी बैंक Global Trust Bank का एक समय में दक्षिण भारत में जबरदस्त दबदबा था। सीके साथ ही इस बैंक की शुरुआत सिकंदराबाद में हुई थी। इस बैंक में एक समय तकरीबन आठ लाख निवेशक थे। फिलहाल आज से ठीक लगभग 15-16 साल पहले यह बैंक मुश्किलों में फंस गया। बैंक 2003-04 में नकदी संकट हो गई। फंसे हुए कर्ज में बढ़ोत्तरी के कारण हालत और बिगड़ गई। इसके बाद आरबीआई ने हस्तक्षेप करते हुए बैंक के संस्थापक चेयरमैन रमेश गिल्ली को पद से हटने पर मजबूर कर दिया। उन पर वित्तीय अनियमितता और गबन के आरोप लगे।

साल 2004 के मध्य आते-आते ग्लोबल ट्रस्ट बैंक का संकट गहरा गया। आरबीआई ने बैलेंसशीट से जुड़ी जानकारी देने में अनियमितता के चलते 24 जुलाई, 2004 को बैंक पर तीन माह का मोरटोरियम लगा दिया। दक्षिण भारत के इस प्रमुख बैंक के ऑपरेशन्स पर आंशिक पाबंदी लगा दी गई। वहीं  RBI ने जुलाई के आखिरी सप्ताह में 2004 में ग्लोबल ट्रस्ट बैंक का ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) में विलय का ऐलान कर दिया। GTB के OBC में विलय के प्रस्ताव को आरबीआई की वेबसाइट पर रखा गया था । इसके साथ ही 14 अगस्त, 2004 को ओरिएंटल बैंक में GTB का विलय हो गया। वहीं इस विलय योजना के तहत निवेशकों के हाथ कुछ नहीं लगा लेकिन जमाकर्ताओं को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

30 फीसदी तक गिरे क्रूड आयल के दाम, घट सकते हैं पेट्रोल-डीज़ल के भाव

Gold Futures Price: सोने की वायदा कीमत में आयी भरी गिरावट, जाने नयी कीमत

Share Market : शेयर बाजार में आया भूचाल, Sensex गिरा धड़ाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -