यमन के नेताओं ने एक और हौथि हमले को रोकने का वादा किया
यमन के नेताओं ने एक और हौथि हमले को रोकने का वादा किया
Share:

यमन: अंतरराष्ट्रीय दूतों द्वारा मिलिशिया के नए सिरे से हमले की निंदा करने के बीच, यमन की राष्ट्रपति परिषद ने "आतंकवादी" हौथियों का विरोध करने का वचन दिया और प्रतिरोध का आग्रह किया।

राशद अल-अलीमी की अध्यक्षता परिषद के अनुसार, मारिब और शबवा में मुख्य रूप से हौथी हमलों ने दिखाया कि मिलिशिया का संघर्ष को समाप्त करने का कोई इरादा नहीं है। इसने उनकी योजनाओं को बाधित करने की प्रतिबद्धता जताई और कहा कि यह अत्याचार के खिलाफ उनकी लड़ाई में हौथी-नियंत्रित क्षेत्रों में स्थानीय लोगों का समर्थन करेगा।

एसएबीए समाचार एजेंसी ने परिषद के हवाले से कहा, "परिषद ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इस आतंकवादी वृद्धि की गंभीरता को पहचानने का आग्रह किया, मिलिशिया को अतिरिक्त ईरानी हथियारों की निरंतर तस्करी और विश्व शांति और सुरक्षा के लिए विनाशकारी परिणामों के साथ।

यह भी पढ़ें: 

हालांकि, इसने "सार्वजनिक हितों की रक्षा और आतंकवादी समूहों को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने" का वादा किया।

मिलिशिया ने पिछले साल हाडरामौत और शबवा प्रांतों में तेल प्रतिष्ठानों पर हमला किया था, जिसके बाद से आठ सदस्यीय राष्ट्रपति परिषद पर जवाबी हमले करने के लिए जनता का दबाव बढ़ गया है।

पिछले हफ्ते की शुरुआत से, हौथि विद्रोहियों ने शबवा और मारिब में मामूली बढ़त हासिल की है, सरकारी सैनिकों पर भारी हथियारों और विस्फोटक ड्रोन को निशाना बनाया है।

मारिब और शबवा के हरेब और मेरखाह अल-उल्या जिलों के कुछ गांवों को हौथि विद्रोहियों ने अपने कब्जे में ले लिया था, इससे पहले कि सरकारी सैनिक अतिरिक्त बल प्राप्त करने के बाद उन्हें पीछे धकेलने में सक्षम थे।

यह भी पढ़ें: 

शनिवार को मिलिशिया ने तैज के गवर्नर नबील श्मसान की कार पर तोपखाने और मिसाइलें दागकर उन्हें मारने की भी कोशिश की थी।

यमन में पश्चिमी राजदूतों द्वारा नए सिरे से किए गए हमलों की निंदा की गई है, जिन्होंने हौथि विद्रोहियों से शांति प्रयासों में सहयोग करने का आग्रह किया है।

ब्रिटिश राजदूत रिचर्ड ओपेनहाइम के अनुसार मिलिशिया को "अपनी उत्तेजक कार्रवाइयों को रोकना चाहिए और यमन में शांति के लिए एक वास्तविक प्रतिबद्धता दिखानी चाहिए।"

अमेरिकी राजदूत स्टीवन फैगिन ने कहा, "हम तैज और मारिब में हाल ही हौथि में हुई हिंसा की निंदा करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मौतें हुईं और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।"

"हौथि विद्रोहियों को यमनियों की पीड़ा को बदतर बनाना बंद करना चाहिए और संघर्ष के शांतिपूर्ण अंत का समर्थन करना चाहिए।"

यमन सरकार के प्रतिनिधियों के अनुसार, हौथि विद्रोह अरब गठबंधन के सैन्य हस्तक्षेप की आठवीं वर्षगांठ पर हुआ ताकि यह प्रदर्शित किया जा सके कि वे अभी भी एक खतरा थे।

यह भी पढ़ें: 

यमन सरकार के एक अज्ञात अधिकारी ने कहा, "हौथि विद्रोहियों ने निर्णायक तूफान और रमजान की सालगिरह का फायदा उठाकर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया।"

हौथि विद्रोहियों ने यमन में सैन्य अभियान तेज किया

कार्यकर्ता के निधन के बाद यमन में दुर्लभ हौथी(Houthi) विरोधी प्रदर्शन

MP में अधिकारियों ने बनाया मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का मजाक, हैरान कर देने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -