यमन ने हौथिस पर संघर्ष विराम के बावजूद तेल समृद्ध क्षेत्र पर हमला करने का आरोप लगाया
यमन ने हौथिस पर संघर्ष विराम के बावजूद तेल समृद्ध क्षेत्र पर हमला करने का आरोप लगाया
Share:

सना: संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले दो महीने के संघर्ष विराम के बावजूद, यमन सरकार ने हौथी विद्रोहियों पर तेल समृद्ध प्रांत मारिब पर हमला करने का आरोप लगाया है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हौथिस ने मारिब प्रांत के उत्तर-पश्चिमी मोर्चे पर एक स्नाइपर ऑपरेशन शुरू किया, जिसमें सशस्त्र बलों के एक सदस्य की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने हौथियों पर युद्धग्रस्त अरब देश के कई इलाकों में संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

13 मई को, यमनी सेना ने हौथिस पर दक्षिण-पश्चिमी प्रांत ताइज के ढाबाब जिले में एक नागरिक पड़ोस में यादृच्छिक रूप से गोलाबारी करने का आरोप लगाया। सेना के अनुसार, हमले में एक बच्चा मारा गया और उसके माता-पिता गंभीर रूप से घायल हो गए, लेकिन विद्रोहियों ने सरकार के आरोपों का जवाब नहीं दिया।

दो महीने के संघर्ष विराम ने 2 अप्रैल को प्रभावी किया, जो यमनी युद्ध को समाप्त करने में वर्षों में पहला बड़ा कदम था, जिसने हजारों लोगों को मार डाला और देश को अकाल के कगार पर धकेल दिया। युद्धरत पार्टियों द्वारा दुर्लभ कथित उल्लंघनों के बावजूद, संघर्ष विराम मुख्य रूप से आयोजित किया गया है।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में घिरा हुआ है, जब ईरान द्वारा समर्थित हौथी मिलिशिया ने प्रमुख उत्तरी जिलों का नियंत्रण जब्त कर लिया था और सऊदी समर्थित सरकार को सना से बाहर निकाल दिया था।

फिलिस्तीन ने इजरायली बसने वालों को अल-अक्सा का दौरा करने की अनुमति देने के खिलाफ चेतावनी दी

यून सुक-येओल, बिडेन पहले शिखर सम्मेलन के दौरान उत्तर कोरियाई पर चर्चा करेंगे

लेबनान में संसदीय चुनाव, हजारों वोट बॉक्स वितरित किए गए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -