जल्द सीएम पद से हट सकते है येदियुरप्‍पा? जानिए कौन होगा नया सीएम

बीते कुछ समय से देश में सियासी हलचल काफी बढ़ गई है इस बीच कर्नाटक के सीएम बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि उनका पद से हटना तय है। सीएम ने कहा कि वह तब तक पद पर बने रहेंगे जब तक बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व उनसे पद छोड़ने को नहीं बोल देता। वैसे तो येदियुरप्‍पा के पद से हटने की सूरत में सीएम की कुर्सी की दौड़ में कई नाम सम्मिलित हैं, मगर इसमें से तीन प्रबल उम्मीदवार हैं।

वही इसमें पहला नाम प्रह्लाद जोशी का है। वह फिलहाल केंद्र की राजनीति में हैं। साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह की पसंद हैं तथा उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी भी उन्‍हें पसंद करते हैं। वहीं कर्नाटक में ब्राह्मण समाज 2-3 फीसदी है, मगर उससे किसी को दुश्मनी नहीं है। लिहाजा अगले चुनाव तक के लिए वो नॉन कॉन्ट्रोवर्शियल फेस हो सकते हैं। केंद्र में इनके पास कोयला मंत्रालय भी है। इसके साथ ही दूसरा नाम मुरगेश निरानी का है जो येदियुरप्पा सरकार में खनन मंत्री भी हैं। वह कर्नाटक मुख्यमंत्री की पसंद भी हैं तथा लिंगायत समाज से आते हैं। साथ-साथ वो कर्नाटक के शुगर इंडस्ट्री के बड़े बिज़नेसमेन हैं। 

तीसरा नाम अरविंद बेलाड का है। अरविंद दो बार से MLA हैं तथा एक साफ-सुथरे नेता के रूप में इनकी पहचान है। साथ ही वह अच्छे एकैडमिक रहे हैं। अरविंद प्रदेश के सीनियर नेता चंक्रकांत बेलाड के बेटे हैं। उनका भी आरएसएस से जुड़ाव रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि उन्‍हें यंग तथा स्‍वच्‍छ छवि वाले नेता के तौर पर प्रजेंट किया जा सकता है। वहीं प्रदेश के गृहमंत्री बासवराज बोम्‍मई, भाजपा के महासचिव सीटी रवि, कर्नाटक के डिप्टी सीएम सीएन अश्वथ नारायण के नाम पर भी चर्चा तेज है।

T 20 वर्ल्ड कप के 'फाइनल' में पाकिस्तान से हारेगा भारत, इस दिग्गज क्रिकेटर ने की भविष्यवाणी

गहना वशिष्ठ का बड़ा खुलासा, बोली- शिल्पा शेट्टी की बहन को कास्ट करने वाले थे राज कुंद्रा

राज कुंद्रा केस: 'आप लोग गंदी फ़िल्में देखते हैं इसलिए हम बनाते हैं' , मॉडल को मिली धमकी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -