ये है बॉलीवुड के 'रोमांस किंग' जिनकी सभी फ़िल्में रुमानियत से भरी होती थी

हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर और किंग ऑफ़ रोमांस के नाम से मशहूर यश चोपड़ा की आज 86वी बर्थ एनिवर्सरी हैं. यश का जन्म 27 सितम्बर 1932 को पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था. यश ने अपने फ़िल्मी करियर में कई सारी हिट फ़िल्में दी है. उनकी सभी फिल्मों में खासतौर से रुमानियत होती थी और इस वजह से यश ने इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना ली थी. उनकी सभी फिल्मों की कहानी से लोग इस तरह से जुड़ जाते थे कि वो खुद को उस माहौल में ढाल लेते थे. यश की लगभग सभी फ़िल्में लोगों के दिलों को छू जाती थी. आज उनके जन्मदिन पर हम आपको यश से जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं.

हिट फिल्म के सीक्वल से छिनी सिद्धार्थ की जगह, होंगे अर्जुन

यश के माता-पिता की आठ संतान थी और उनमे से वो सबसे छोटे थे. यश अपनी स्कूली पढाई पूरी करने के बाद इंजीनियर बनने का सपना लेकर मुंबई चले आए थे. लेकिन वो अपनी पढाई शुरू करते इससे पहले ही उन्होंने अपने बड़े भाई बीआर चोपड़ा और आईएस जौहर के साथ मिलकर साल 1959 में फिल्म 'धुल का फूल' के जरिए सहायक निर्देशक के तौर पर अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कर दी थी. इसके बाद तो जैसे यश हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के ही होकर रह गए. यश ने अपने करियर में 'दीवार, कभी-कभी, डर, चांदनी, सिलसिला, दिल तो पागल है, वीर जारा' जैसी कई एक से बढ़कर एक फ़िल्में दी हैं.

रोजाना अपनी हॉट फोटोज शेयर कर तहलका मचा रहीं हैं जाह्नवी कपूर

यश ने अपनी फिल्मों के जरिए ही बड़े परदे पर रोमांस को अलग ही लेवल तक पंहुचा दिया हैं. यश ने अपनी फिल्मों के जरिए ही शाहरुख़ खान, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन जैसे बड़े अभिनेताओं को अलग ही पहचान दिलाई हैं. यश भले ही किंग ऑफ़ रोमांस कहलाते हो लेकिन उन्होंने फिर भी अरेंज मैरिज की थी. यश ने साल 1970 में पामेला चोपड़ा से शादी की थी. उनके दो बेटे आदित्य चोपड़ा और उदय चोपड़ा हैं. आदित्य को इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक हैं वही उदय बॉलीवुड एक्टर हैं. यश चोपड़ा ने 21 अक्टूबर साल 2012 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

बॉलीवुड अपडेट... 

पूर्व प्रधानमंत्री को इस एक्टर ने खास अंदाज़ में दी जन्मदिन की बधाई

फिल्म 'सुई-धागा' की प्री बुकिंग हुई शुरू

विराट कोहली की डेब्यू फिल्म 'ट्रेलर: द मूवी' का धमाकेदार ट्रेलर हुआ रिलीज़