यश चोपड़ा बर्थडे : बॉलीवुड में कामयाबी का दूसरा नाम 'यश'
यश चोपड़ा बर्थडे : बॉलीवुड में कामयाबी का दूसरा नाम 'यश'
Share:

'यशराज चोपड़ा' बॉलीवुड में कामयाबी का दूसरा नाम, आज भले ही वह हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी यादे जरूर उनकी फिल्मो के रूप में हमारे साथ हमेशा से है. आज यश चोपड़ा की 85वीं जयंती है. यश चोपड़ा का जन्म लाहौर में हुआ था. उन्होंने 'आई एस जौहर' के असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. यश चोपड़ा बॉलीवुड का दूसरा नाम है और हो भी क्यों न उन्होंने इतनी बेहतरीन और रोमांटिक फिल्में बनाकर पर्दे पर रोमांस और प्यार को नए मायने दिए हैं. यशराज चोपड़ा ने अपने बड़े भाई से अलग होते हुए यशराज फिल्‍म्‍स की स्‍थापना की. यश ने खुद के बैनर तले पहली फिल्‍म 'दाग 'बनाई, जो सनफ्लॉवर से प्रेरित थी.

यश चोपड़ा की पत्नी 'पामेला चोपड़ा' है और उनके बड़े बेटे 'आदित्य चोपड़ा' फिल्ममेकिंग से जुड़े जबकि उन्होंने अपने छोटे बेटे 'उदय' को फिल्मों में उतारा. लेकिन उदय बॉलीवुड में अपना स्टारडम बरक़रार रखने में नाकामयाब रहे थे और वह ज्यादा टीक नहीं पाए. यश चोपड़ा की हर फिल्म में एक कविता झलकती थी. साल 1959 में आई 'धूल का फूल' यश चोपड़ा की पहली फिल्म थी. साठ के दशक में यश चोपड़ा की फिल्मों ने जबरदस्त धूम मचाई. साल 1975 में आई यश चोपड़ा की फिल्म 'दिवार' ने महानायक अमिताभ बच्चन को अलग ही पहचान दिलाई.

यश जी की फिल्म 'सिलसिला' (1981) से तो हर कोई वाकिफ होगा. इस फिल्म में यश चोपड़ा ने अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन की असली जिंदगी को पर्दे पर उतारा था. 'ये कहां आ गए हम...', 'देखा एक ख्वाब'..., 'रंग बरसे भीगे' जैसे फिल्म के फेमस गाने आज भी लोगों के दिल को छू जाते हैं.

'किंग ऑफ रोमांस' के नाम से मशहूर फिल्ममेकर यश चोपड़ा ने 'दीवार', 'कभी कभी', 'डर', 'चांदनी', 'सिलसिला', 'दिल तो पागल है', 'वीर जारा' जैसी कई बेहतरीन और रोमांटिक फिल्में बनाकर पर्दे पर रोमांस और प्यार को नए मायने दिए हैं. 'त्रिशूल','मशाल', 'विजय', 'लम्हें' और भी कई यश चोपड़ा की हिट फिल्मों की काफी लंबी कतार है. इतने लम्बे फ़िल्मी करियर में यश चोपड़ा को कई पुरस्कार मिले, जिनमें छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और ग्यारह फिल्म फेयर अवार्ड्स शामिल हैं. चाहे कलाकार इस दुनिया को छोड़ चले गये हो लेकिन उनके काम को हमेशा याद किया जाता है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

क्रिकेट के मैदान के बाद मिताली राज सिल्वर स्क्रीन पर जड़ेगी चौके छक्के

'न्यूटन' की ऑस्कर में एंट्री से प्रियंका और उनकी माँ हुई दुखी...

'हेट स्टोरी-4' में इस एक्ट्रेस के साथ नजर आएंगे करन वाही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -