दिल्ली में लॉकडाउन से घटा प्रदूषण, यमुना का 'काला जल' फिर हो गया निर्मल
दिल्ली में लॉकडाउन से घटा प्रदूषण, यमुना का 'काला जल' फिर हो गया निर्मल
Share:

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना के कारण किए गए लॉकडाउन की घोषणा के बाद प्रदूषण में कमी देखने को मिल रही है, और कमी हो भी क्यों न नाही तो कोई फैक्ट्री चल रही है, और ना ही कोई वाहन सड़कों पर दौड़ रहे है. इससे बीमारी से निजात तो मिल ही जाएगा लेकिन उससे पहले प्रदूषण में भारी गिरावट आ जाएगी, जिसके बाद हर तरफ शुद्ध वायु प्राप्त होगी. वहीं यमुना की अविरलता और निर्मलता के लिए केंद्र व दिल्ली सरकार के प्रयास बीते करीब तीन दशकों से बेशक कामयाब न हो सके हों, लेकिन 10 दिन के लॉकडाउन के दौरान नदी ने खुद ही अपने को साफ कर लिया है. नदी का जल नीला होने साथ ही नजदीक जाने पर उसकी तली भी इस वक्त दिख रही है. लॉकडाउन से पहले काले पानी से लबालब नदी दूर से नाले सरीखी नजर आती थी. यानी यमुना ने खुद को पुनर्जीवित करने का अपना मॉडल पेश कर दिया है.

कोरोना वायरस से पैदा हुए संकट के इस दौर में विशेषज्ञ नदी की अपने स्तर पर की जाने वाली साफ-सफाई को भविष्य के मॉडल के तौर पर देख रहे हैं, जिसके सहारे सभी नदियों को पुनर्जीवित करना संभव हो सकेगा. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर केंद्र व राज्य सरकारों ने लॉकडाउन के दौरान नदी के इस नैसर्गिक मॉडल को समझ लिया और उसके अनुसार योजनाएं बनाईं तो बगैर बड़े पैमाने पर मानवीय व वित्तीय संसाधन लगाए नदियों को साफ-सुथरा रखा जा सकेगा. इससे देश की बड़ी आबादी की जल संकट की समस्या भी दूर होगी. उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और दिल्ली जल बोर्ड इस तरह के बदलावों का अध्ययन करने की योजना तैयार कर रहा है. सीपीसीबी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया कि बोर्ड जल्द ही नदी से सैंपल लेगा.

इसके आधार पर देखा जाएगा कि लॉकडाउन का नदी की सेहत पर असर क्या रहा है. हालांकि, इस तरह की एक स्टडी बोर्ड वायु की गुणवत्ता पर पहले से कर रहा है. दूसरी तरफ, दिल्ली जल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नदी से सैंपल लिया जाएगा. इसके आधार पर बोर्ड भविष्य में नदी को स्वच्छ रखने का खाका तैयार करेगा.

यूपी के 877 धर्मगुरुओं के साथ सीएम योगी की वार्ता, कोरोना से जंग में मांगी मदद

कोरोना : नही मिलेगा अन्न का एक दाना, रात 12 बजे से सून सान हो जाएगा यह शहर

उपलों में लगी आग, घर में भर गया धुआं, दम घुटने से तीन बच्चों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -