चाउमीन खाने के बाद फटे गए बच्चे के फेफड़े, शरीर भी पड़ गया काला और फिर...
चाउमीन खाने के बाद फटे गए बच्चे के फेफड़े, शरीर भी पड़ गया काला और फिर...
Share:

यमुनानगर: सड़क के किनारे स्टॉल पर बिक रही चाउमीन आपके लिए जानलेवा हो सकती है। हरियाणा के यमुनानगर जिले में बीते दिनों चाउमीन खाने के बाद 3 वर्ष के उस्मान के दोनों फेफड़े फट गए। उसका शरीर भी अचानक काला पड़ने लगा। परिवार वाले उसे अस्पताल ले गए तो डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बड़ी मुश्किल से उस्मान की जान बचाई। डॉक्टरों का कहना है कि चाउमीन में स्वाद के लिए इस्तेमाल होने वाला खतरनाक एसिड सेहत के लिए खतरनाक है।

बच्चे के पिता मंजूर हसन ने कहा है कि चाउमीन खाने के कुछ देर बाद ही उस्मान की तबियत बिगड़ गई थी। उसे सांस लेने में समस्या हो रही थी। कई निजी अस्पतालों से जवाब मिलने के बाद वे उसे गाबा अस्पताल लेकर गए। यहां डॉ. निखिल बंसल और डॉ. बीएस गाबा ने उस्मान को आईसीयू में एडमिट कर उपचार शुरू किया। एक्सरे रिपोर्ट में पता चला है कि उस्मान के दोनों फेफड़े फट गए हैं। डॉक्टरों ने उसे वेंटीलेटर पर रखा है। फेफड़ों का ऑपरेशन कर उस्मान के अंदर चेस्ट ट्यूब डाली गई। उपचार के दौरान उसे एक बार कार्डियक अरेस्ट भी आया। 16 दिन से अस्पताल में भर्ती बच्चे की स्थिति अब खतरे से बाहर बताई जा रही है।

उस्मान का उपचार करने वाले डॉ. बीएस गाबा और डॉ. निखिल बंसल ने जानकारी देते हुए बताया है कि चाउमीन में स्वाद के लिए खतरनाक एसिड का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह है। इस एसिड से न सिर्फ फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है बल्कि कई दफा लिवर और किडनी डैमेज होने का भी खतरा बना रहता है।

आज पीएम मोदी लेंगे कैबिनेट की बैठक, NIA बनेगा और भी अधिक ताक़तवर

RBI डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा, 6 महीने बाद ख़त्म होने वाला था कार्यकाल

योग दिवस पर ट्वीट करके बुरे फंसे राहुल गाँधी, दर्ज हुई शिकायत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -