Yamaha ने 34 सालों में बेचे इतने करोड़ वाहन

Yamaha ने 34 सालों में बेचे इतने करोड़ वाहन

भारत में एक और मील का पत्थर Yamaha Motor ने हासिल कर लिया है. अपना 1 करोड़ प्रोडक्शन जापान की दिग्गज टू-व्हीलर ने भारत में पूरा कर लिया है. आसान भाषा में कहे, तो यामाहा ने भारत में अब तक अपनी 1 करोड़ यूनिट्स बनाई है. Yamaha Motor को भारत में अपना प्रोडकशन शुरू किए 34 साल हो गए हैं. कंपनी ने भारत में अपनी शुरुआत साल 1985 में की थी. Yamaha Motor की भारत में तीन मैन्युफेक्चरिंग यूनिट्स हैं. इनमें सूरजपुर, फरीदाबाद और चैन्नई की यूनिट्स शामिल हैं. ऐसे में अब Yamaha FZS-FI V3.0 कंपनी के लिए एक खास बाइक हो गई है. दरअसल 1 करोड़वां प्रोडक्शन Yamaha FZS-FI V3.0 कंपनी का है, जो चेन्नई प्लांट में कंपनी द्वारा निर्माणधीन है.

क्या है CBS ब्रेकिंग सिस्टम, जानिए

1 करोड़ प्रोडक्शन में Yamaha Motor की 22.12 फीसद हिस्सा स्कूटर्स का है. 1 करोड़ प्रोडक्शन का लगभग 80 फीसद हिस्सा सूरजपुर और फरीदाबाद प्लांट का है. जबकि, 20 फीसद प्रोडक्शन नए चेन्नई प्लांट में किए गए हैं. कंपनी की इस कामयाबी में मोटरसाइकिल्स का एक बड़ा हाथ है. 77.88 लाख मोटरसाइकिल्स और 22.12 लाख स्कूटर्स को 1 करोड़ प्रोडक्शन में अपनी ​भूमिका निभाई है.

TVS Radeon है दमदार, मात्र 8999 रु देकर लाएं घर

पहला मील का पत्थर Yamaha ने साल 1999 में हासिल किया था. कंपनी के भारत में शुरू होने के 14 साल बाद यह पहला मौका था, जब यामाहा ने अपनी सूरजपुर प्लांट में 10 लाख प्रोडक्शन का आंकड़ा छुआ था. वहीं, साल 2012 कंपनी ने 50 लाख प्रोडक्शन का आंकड़ा हासिल किया. इसी साल कंपनी ने अपना पहला स्कूटर Yamaha Ray लॉन्च किया. साल 2016 में Yamaha ने 10 लाख स्कूटर के प्रोडक्शन का लक्ष्य हासिल किया. साल 2015 में कंपनी के नए चेन्नई प्लांट में प्रोडक्शन शुरू हो गया. कंपनी की तरफ से बताया गया है कि इसकी प्रोडक्शन यूनिट्स में तेजी से बढ़ोतरी चेन्नई प्लांट के बाद हुई है.

bajaj की इन दोनों बाइक्स का है आपस में मुकाबला

जल्द मिलेगा शानदार माइलेज, बाजार में पेश हुई फ्यूल इंजेक्टेड स्कूटर

ये तीन Scooter है सभी की पसंद, जानिए फीचर