जानें यम दीपम से जुड़ी बातें
जानें यम दीपम से जुड़ी बातें
Share:

यम दीपम 2020: कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग धन की देवता भगवान कुबेर के साथ देवी लक्ष्मी की पूजा करते हैं। हालाँकि, इस दिन का बहुत महत्व है क्योंकि यह मृत्यु के देवता यम से जुड़ा हुआ है। इस दिन भक्त परिवार के किसी सदस्य की असामयिक मृत्यु से बचने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार के बाहर एक तेल का दीपक जलाते हैं।

इस अनुष्ठान को यम दीपम के नाम से जाना जाता है। माना जाता है कि दीपम भगवान यम राजा को प्रसन्न करने और परिवार के सदस्यों को आकस्मिक मृत्यु से बचाने के लिए माना जाता है। आइए हम यम दीपम 2020 शुभ मुहूर्त और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों के बारे में अधिक जानते हैं।

यम दीपम 2020: शुभ मुहूर्त इस साल धनतेरस शुक्रवार, 13 नवंबर, 2020 को मनाया जाएगा। धनतेरस पूजा शाम को सूर्यास्त के बाद की जाती है। हालाँकि, भगवान यम के लिए दीपदान या दीपदान शाम को भी किया जाता है। ड्रिकपंचांग के अनुसार, यम दीपम 2020 के लिए शुभ मुहूर्त 13 नवंबर को शाम 5:28 से शाम 5:59 बजे के बीच है। त्रयोदशी तिथि 21 नवंबर को 12:30 बजे से शुरू होती है, त्रयोदशी तिथि 17 नवंबर को 17:59 पर समाप्त होगी। 

शनि देव की आराधना से दूर होते है सारे कष्ट

धरम और कर्म के बीच बिलकुल भी नही करना चाहिए दिखावा

अब कपिल के शो में नहीं नजर आएँगे कृष्णा अभिषेक!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -