ब्रेनपॉवर के लिए 9 मसाले
ब्रेनपॉवर के लिए 9 मसाले
Share:

हल्दी -: इसमें मौजूद करक्यूमिन यौगिक मस्तिष्क को ऑक्सीकरण के नुकसान से बचाता हैं और बच्चों का दिमाग तेज करता हैं.


जीरा -: बीज हों, चाहे पाउडर के रूप में, यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता हैं. इसे सूप, ब्रेड, सब्जियों और सॉसेज में पाउडर के रूप में डाल कर काम में लेते हैं.


तेजपत्ता -: यह थोड़ी मात्रा में ही स्मरण शक्ति बढ़ाने और मस्तिष्क के सही ढंग से काम करने में लाभदायक हैं. संज्ञानात्मक क्रियाओं में मदद करता हैं.


काली मिर्च -: इसका पिपरिन यौगिक बीटा एंडोरफिंस का स्तर ऊंचा उठता हैं. संज्ञानात्मक क्रियाओं के उचित निष्पादन के लिए मस्तिष्क की मदद करता हैं.


लौंग -: यह मस्तिष्क की ताकत को बढ़ाती हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करती हैं. इनमें काफी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.


तुलसी -: इस खास पौधे में पाया जाने वाला मीथेनॉल,प्रमरितषकीय संरचना में गिरावट के कारण मस्तिष्क को होने वाले नुकसान को कम करने में कारगर हैं.


दालचीनी -: इसमें मौजूद तत्व याददाश्त बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं. इसलिए दालचीनी के नियमित इस्तेमाल से भूलने की बीमारी भी कम होती हैं.


जायफल -: इसका मैरिस्टिसिन यौगिक भी दिमाग को तेज बनाता हैं और उसे काफी ताकत भी मिलती हैं. दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर डालकर इस्तेमाल करें.


ऑरिगेनो -: इसकी थोड़ी-सी मात्रा ही मस्तिष्क स्वस्थ रखती हैं. इसके इस्तेमाल से मूड भी अच्छा रखने में मदद भी मिलती हैं. फ्लेवर के लिए इस हर्ब को इस्तेमाल करें.

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -