4K रिजोल्यूशन के साथ लॉन्च किया Xiaomi ने कम कीमत का ड्रोन

4K रिजोल्यूशन के साथ लॉन्च किया Xiaomi ने कम कीमत का ड्रोन

दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Xiaomi ने स्मार्टफोन्स के बाजार में पैर ज़माने के बाद अब अपना पहला ड्रोन लांच किया है. इस क्वाडकॉप्टर ड्रोन का नाम Mi Drone रखा गया है. इस ड्रोन की शुरुआती कीमत 2,999 युआन (30,793 रुपये) है, जो अन्य प्रोफेशनल ड्रोन्स से काफी कम है. इस ड्रोन की वीडियो क्वालिटी की बात करे तो इस ड्रोन में 3-Axis स्टेब्लाइजेशन के साथ 12.3 MP सोनी का सेंसर, 3840X2160 पिक्सल रेजोलुशन यानि 4K रेजोलुशन, 30 फ्रेम प्रति सेकंड फ्रेम रेट, 360 डिग्री रोटेशन, जैसे बेहतरीन स्पेसिफिकेशन है.

इस ड्रोन में बदले जा सकने वाली 5,100mAh की बैट्री लगी है, अनुमानतः जिसके फुल चार्ज होने पर 27 मिनट्स तक ड्रोन चलाया जा सकता है. इस ड्रोन से 2 KM रेंज में वीडियो शूट कि जा सकती है. यहाँ तक कि 720p से ज्यादा रेजोलुशन वाली वीडियोस की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जा सकती है. इस ड्रोन की खासियत है कि इसे स्मार्टफोन कि सहायता से भी चलाया जा सकता है.

इसका मतलब यह है कि आप मोबाइल स्क्रीन को व्यूफाइंडर कि तरह उपयोग कर सकते है. इस ड्रोन को एक कंट्रोलर कि मदद से उड़ाया व लैंड कराया जाता है. उस कंट्रोलर से संपर्क टूटने या बैटरी काम होने पर यह ड्रोन खुद ब खुद अपने शुरुआती पॉइंट पर लैंड हो जाएगा.साथ ही कंट्रोलर में एक ख़ास बटन है जिसकी सहायता से इसे कही भी लैंड कराया जा सकता है. इस ड्रोन के और अधिक सस्ते वैरिएंट पर भी काम किया जा रहा है जो कुछ खासियतों जैसे, ई कम रेंज, काम पावर कि बैटरी,HD रेजोलुशन के साथ आ सकता है. यह ड्रोन उपभोगताओ तक कब पहुंचेगा इसकी कोई जानकारी नहीं दी गयी है.