इस तरह से Xiaomi स्मार्टफोन में निजी डाटा हो सकता है चोरी

इस तरह से Xiaomi स्मार्टफोन में निजी डाटा हो सकता है चोरी

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi अगर आप का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो जरा सावधान रहने की आप को जरूरत है. इस फोन में मौजूद एक यूजर्स सवाल कर रहे हैं. ऐप का नाम Guard Provider है. शाओमी के फोन में,  साइबर सिक्योरिटी फर्म के अनुसार   मौजूद यह ऐप यूजर्स की सिक्योरिटी में सेंध लगा सकती है. यह पहले से ही फोन में इंस्टॉल होती है. और कुछ सुरक्षा खामियां भी फोन में मौजूद हैं. जिसक कारण हैकर्स आसानी से यूजर्स की सिक्योरिटी में सेंध लगा सकते हैं. यह फीचर फोन की सुरक्षा के लिहाज से बिल्कुल ठीक नही है.

मीडिया को प्राप्त Check Point रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूजर के फोन में हैकर्स  आसानी से मालवेयर कोड रन करा सकता है. जिससे यूजर्स के पर्सनल डाटा को फोन में हैकर  वायरस को इंस्टॉल करके चोरी कर सकता है. जिसकी मुख्य वजह यह है. कि इस ऐप में तीन अलग-अलग एंटीवायरस ब्रांड Avast, AVL और Tencent (SDKs) मौजूद हैं. इन उपयोग डिवाइस को स्कैन करने के लिए किया जाता है, SDK का इस्तेमाल एक साथ करने की वजह से अगर एक को कोई खतरा होता है. तो बाकी की दोनों SDK भी प्रभावित हो जाती हैं। वहीं, एक SDK के निजी डाटा को दूसरे SDK एक्सेस कर सकते हैं.

एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट इस ऐप के जरिए मालवेयर करता है और अनसिक्योर ट्रैफिक को ऐप के माध्यम से टैप करता है. साथ ही यह Avast SDK के सर्वर से कनेक्शन को बदल सकता है. साथ ही वैकल्पिक SDK के कंफीगरेशन भी बदल सकता है. ऐसा होने पर Avast को हैकर फिर से सक्रिय कर सकता है. और मालवेयर से प्रभावित APK को सुरक्षा जांच प्रक्रिया को दरकिनार कर को अनुमति दे सकता है.

हम आपके सामने इस रिसर्च का आफिशियल पोस्ट शेयर करने जा रहे है, ​“यह अटैक इसलिए सफल होता है क्योंकि पिछले Avast अपडेट की सिग्नेचर फाइल को लोड करने से पहले वेरिफाई नहीं किया जाता है. साथ ही Guard Provider ऐप भी उसे चेक नहीं करती है, क्योंकि जब इसे पहली बार डाउनलोड किया गया था. तब वेरिफाई भी किया गया था. इस कमी के सामने आने के बाद कंपनी ने इसके लिए पैच भी जारी किया है. जिसे बाद यूजर को इस परेशानी मे सुधार की उम्मीद है.

इन स्टेप्स को फॉलो कर EPF पासबुक को करें एक्सेस

Xiaomi में यह ऐप है बहुत खतरनाक, आपके फ़ोन को पंहुचा रहा नुकसान

Instagram पर लड़की के नाम से ID बनाकर लुटे 6 लाख रु