आजीवन चीन की सत्ता पर काबिज रहेंगे शी जिनपिंग ! तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर लगी मुहर
आजीवन चीन की सत्ता पर काबिज रहेंगे शी जिनपिंग ! तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर लगी मुहर
Share:

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) का तीसरी बार राष्ट्रपति बनना तय हो गया है. शी जिनपिंग को 14वीं नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) के मौजूदा सत्र में सर्वसम्मति से पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) का प्रमुख और केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) का चीफ चुना गया है. आज यानी शुक्रवार (10 मार्च) को चीन की संसद ने उनके तीसरे पंचवर्षीय कार्यकाल का सर्वसम्मति से समर्थन किया. पांच वर्षों में एक बार होने वाली कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस ने गत वर्ष अक्टूबर में 69 वर्षीय जिनपिंग को पुनः अपना नेता चुना था. 

उल्लेखनीय है कि, शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के पहले ऐसे नेता हैं, जिन्हें तीसरा कार्यकाल मिला है, उनसे पहले पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग ने दो बार अपने पांच-पांच साल का कार्यकाल संपन्न किया था. बता दें कि चीन की विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC), जिसे अक्सर रबर स्टैंप संसद के तौर पर जाना जाता है, उसने शी के तीसरे कार्यकाल पर मुहर लगा दी. इस दौरान जिनपिंग के सत्ता में रहने के लिए पार्टी की अपेक्षित लाइन पर वोटिंग हुई. 

इसके साथ ही शी जिनपिंग के अब आजीवन अपने चीन की सत्ता पर काबिज रहने का मार्ग प्रशस्त हो गया है. दरअसल पहले चीनी नेताओं की सत्ता पर काबिज रहने की सीमा सिर्फ दो बार की थी, जिसे जिनपिंग ने 2018 में ही समाप्त कर दिया था. अक्टूबर 2022 कांग्रेस के दौरान उन्हें CPC का महासचिव चुना गया था. यह वह पद है, जिसके पास पार्टी के शीर्ष निर्णय लेने का पूरा अधिकार होता है और वह पार्टी में शीर्ष पदों के लिए चुनाव करता है.

नेपाल के तीसरे राष्ट्रपति बने रामचंद्र पौडेल, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार को 18284 वोटों से दी मात

अफगानिस्तान: मजार-ए-शरीफ में भीषण बम विस्फोट, तालिबानी गवर्नर समेत 3 की मौत

ढाका की बहुमंजिला इमारत में धमाका, 16 की मौत, 120 से अधिक जख्मी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -