हमेशा शांतिपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध रहेगा चीन : जिनपिंग

Sep 03 2015 02:58 PM
हमेशा शांतिपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध रहेगा चीन : जिनपिंग

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को कहा कि चीन कभी भी वर्चस्व और विस्तार की कामना नहीं करेगा और हमेशा शांतिपूर्ण विकास के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। शी ने कहा, "हम चीनी लोग शांतिप्रिय है। चीन कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो जाए, पर कभी वर्चस्व और विस्तार की कामना नहीं करेगा।" शी ने कहा कि चीन अपनी सेना में 3,00,000 सैनिकों की कटौती कर रहा है। उन्होंने कहा, "चीन की सेना जनता की सेना है। सेना के सभी अधिकारियों, महिला और पुरुषों को यह जिम्मेदारी अपने दिल-दिमाग में बैठा लेनी होगी कि उन्हें पूरे दिल से जनता की सेवा करनी है।"

शी ने कहा, "चीन के लोग दूसरे देशों के साथ मित्रवत संबंध रखना चाहते हैं और मानवता की भलाई में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते हैं।" सभी राष्ट्रों को एक नए प्रकार का अंतर्राष्ट्रीय संबंध कायम करना चाहिए, जिसमें सभी पक्षों के हित और भलाई के लिए सहयोग शामिल हो।

शी ने फासीवाद विरोधी विश्वयुद्ध की समाप्ति और जापान के आक्रमण के खिलाफ चीन की विजय की 70वीं बरसी के मौके पर आयोजित विजय दिवस समारोह के दौरान गुरुवार को कहा कि सभी राष्ट्रों को साझा रूप से संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों पर टिकी अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था और प्रणाली को कायम रखने का प्रयास करना चाहिए।