WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया में 'गदा' के लिए होगी भिड़ंत ! देखें ओवल के मैदान पर दोनों टीमों का ट्रैक रिकॉर्ड
WTC Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया में 'गदा' के लिए होगी भिड़ंत ! देखें ओवल के मैदान पर दोनों टीमों का ट्रैक रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया में भिड़ंत होगी. मैदान ओवल का होगा. यह मुकाबला गदे से तो नहीं खेला जाएगा, पर गदे के लिए अवश्य खेला जाएगा. दरअसल, ये वो 'गदा' होगा, जो टेस्ट क्रिकेट में टीम की बादशाहत को बयां करेगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के कप्तानों के साथ BCCI ने उस टेस्ट गदा की पहली तस्वीर जारी कर दी है.

 

बता दें कि आम तौर पर कोई टूर्नामेंट या चैंपियनशिप जीतने के बाद विजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की जाती है. मगर, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) जीतने पर ट्रॉफी नहीं बल्कि गदा भेंट की जाती है. भारत के लिए टेस्ट गदा को जीतने का ये दूसरा अवसर होगा. पहली बार में टीम इंडिया इस गदा को जीतने से चूक गई थी. BCCI ने टेस्ट गदा की तस्वीर शेयर करते हुए जानकारी दी है कि दोनों टीमें आखिर किस चीज के लिए मैदान पर उतरेंगी. BCCI की तरफ से जारी की गई तस्वीर में रोहित शर्मा और पैट कमिंस को अपनी अपनी टीमों के फुल ड्रेस में देखा जा सकता है.

अब सवाल यह है कि इस टेस्ट गदा को जीतेगा कौन? जैसा कि हमने पहले ही कहा कि मैच ओवल पर है तो ये आवश्यक हो जाता है कि इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट रिकॉर्ड को भी परख लें. ओवल, इंग्लैंड के उन मैदानों में रहा है, जहां ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड सर्वाधिक खराब रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने ओवल के मैदान पर अब तक कुल 38 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे महज 7 में जीत मिली हैं, वहीं 14 ड्रॉ खेले हैं. मतलब ये कि कंगारू टीम को 17 टेस्ट में शिकस्त झेलना पड़ा है. टीम इंडिया का भी रिकॉर्ड ओवल पर फीका सा ही है.

वहीं, टीम इंडिया ने ओवल पर 14 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें महज 2 जीते हैं और 7 ड्रॉ कराए हैं. 5 में उन्हें हार झेलना पड़ी है. अच्छी बात ये है कि भारत ने इस मैदान पर वर्ष 2021 में खेला पिछला टेस्ट इंग्लैंड के विरुद्ध 157 रन से जीता था. उस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक जड़ा था और 127 रन की पारी खेली थी. यह विदेशी मैदान पर रोहित शर्मा का पहला शतक भी था. इससे एक बात तो जाहिर है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन ओवल के मैदान पर लगभग एक समान रहा है. ऐसे में मुकाबला बराबरी वाला दिख सकता है. वैसे पलड़ा थोड़ा भारत का भारी रहने की संभावना इसलिए है, क्योंकि इस साल उसका खेल रेड बॉल से ऑस्ट्रेलिया के मुकाबला अधिक बेहतर और संतुलित नज़र आया है.

WTC Final: अगर ड्रा पर ख़त्म हुआ भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, तो किसे मिलेगी ट्रॉफी ?

अजिंक्य रहाणे का जन्मदिन आज, बेहद संघर्षों से भरा हुआ है करियर

पाकिस्तान में क्यों रो पड़े थे सहवाग ? 20 साल बाद वीरू ने खुद सुनाया किस्सा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -