गलत जूते आपको दे सकते हैं कई बीमारियां

फैशन के जमाने में आप अपनी सहूलियत को भूल जाते हैं और अपने लिए हर चीज़ ऐसी ले लेते हैं जिससे आपको बाद में परेशानी होने लगती है. खासतौर से व्यक्ति अपने जूतों को लेकर बहुत फैशनेबल बनता हैं, जिसके चलते वह स्टाइल और बेहतर लुक के लिए कई तरह के जूते लेना पसंद करता हैं. लेकिन जब वह जूते पहने जाते हैं तो उन्हें काफी दिक्क्त का सामना करना पड़ता है. यह आपके लिए कई रोगों का कारण बन सकता हैं. आपको नहीं जानते हैं तो बता दें कि गलत जूते पहनने से आप कई बीमारियों को बुलावा देते हैं. आज हम आपको उन्हीं बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गलत जूतों के इस्तेमाल की वजह से होती हैं. 

* एथलीट फूट
यह पैरों में होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिससे न केवल एथलीट ही प्रभावित होते हैं बल्कि सामान्य लोगों को भी होती है. यह बीमारी कवक संक्रमण के कारण होती है. यह उंगलियों के बीच में होती है, इसके कारण खुजली और जलन की समस्या होती है. अधिक संकीर्ण जूते पहनने के कारण उंगलियों के बीच में पसीना हो जाता है और यह संक्रमण का कारण बनता है.

* गोखरू
यह पैरों में गांठ की तरह दिखाई देते हैं जो अक्सर तलवों या उंगलियों में होते हैं. जब भी आप मोजे के साथ ऐसे जूते पहनते हैं जो आगे से बहुत संकीर्ण होते हैं, तब उंगलियों और तलवों में दबाव के कारण गोखरू की समस्या होती है. यह पैरों की बड़ी उंगली में सबसे अधिक होती है. यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है.

* कॉर्न्स
यह समस्या भी गलत जूतों के कारण तलवों में होती है, यह मोटी त्वचा के धब्बे की तरह उभरता है और दबाव के माध्यम से बढ़ता है. कॉर्न्स अक्सर तेज दर्द का कारण भी बन जाता है. घरेलू नुस्खों के प्रयोग से कॉर्न्स का उपचार आसानी से किया जा सकता है.

* एड़ी में गांठ
एड़ी के नीचे की हड्डी का विकास जब होता है तब यह समस्या होती है. यह पैर की लंबाई के साथ मांसपेशियों और और एड़ी की हड्डी के साथ भी जुड़े होते हैं. इसके कारण एंड़ी का विस्तार आधा इंच तक हो सकता है, यह गंभीर दर्द भी पैदा करता है. बहुत कसे हुए जुतों के कारण यह समस्या होती है.

खाने के बाद कभी ना खाएं ये फल, करेंगे नुकसान

रूखे बालों को मुलायम बनाएंगे ये टिप्स

नाक छिदवाने के पहले और बाद में रखें इन बातों का ख्याल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -