न्यूज़ ट्रैक विशेष : PM मोदी के सामने चुनाव लड़ने वाली इस महिला ने नोट बंदी को बताया गलत
न्यूज़ ट्रैक विशेष : PM मोदी के सामने चुनाव लड़ने वाली इस महिला ने नोट बंदी को बताया गलत
Share:

लखनऊ : वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री जब वाराणसी लोकसभा सीट से प्रत्याशी थे, तो उनके सामने विरोधी प्रत्याशी थी तृणमूल कांग्रेस की इंदिरा तिवारी जो इस समय अखिल भारतीय हिंदू महासभा की राष्ट्रीय महामंत्री भी है, लखनऊ में तृणमूल कांग्रेस की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नोट बंदी के कार्यक्रम के दौरान न्यूज़ ट्रैक ने इनसे साक्षात्कार किया. जिस दौरान उन्होंने मोदी सरकार द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले को सही नही बताया है.  

प्रस्तुत है प्रमुख अंश-

प्र.- आपने मोदी के खिलाफ वाराणसी से इलेक्शन लड़ा था, प्रधानमंत्री की नीतियों के बारे में आपका क्या कहना है?

उ.- 20 22 पूंजीपतियों के कारण पूरे देश को भयंकर भुखमरी, भयंकर बेरोजगारी 17वी 18वीं शताब्दी में लाकर हमें खड़ा कर दिया है. क्योंकि कतारों में जो जनता खड़ी है उसके पास काला धन नहीं है.

प्र.- नोट बंदी का अभियान देश में चल रहा है इसके बारे में आपका क्या कहना है?

उ.- निर्णय असफल बिना विवेक के लिया गया.साम्राज्यवादी महत्वकांक्षा इसमें है क्योंकि सामाजिक सरोकार की कहीं इसमें बू तक नहीं है. हजार और 500 के नोट 86 प्रतिशत थे उसको आपने 8 नवंबर को 8:30 मिनट पर एक झटके में बंद कर दिया और उसको गैरकानूनी कर दिया. जबकि यह आपका अधिकार क्षेत्र भी नहीं था. यह आरबीआई का अधिकार क्षेत्र होता है. और आरबीआई 3 साल से 5 साल के अंतर पर मार्केट में जो फेक करेंसी होती है उसको काउंटर फीड करने के लिए यह प्रक्रिया चालू करती है. आपको याद होगा मार्केट से ₹1 के नोट धीरे धीरे गायब हो गए,जो बड़े-बड़े 100 के नोट, 10 के नोट 5 के नोट कभी आया करते थे सभी धीरे-धीरे मार्केट से गायब हो गए.यह एक प्रक्रिया के तहत होता है. लेकिन आप के निर्णय पर सवाल है यह किसके लिए था. काला धन पर स्ट्राइक थी या आपकी महत्वाकांक्षा के लिए था.क्योंकि समय जो चुना गया जब 5 राज्यों में चुनाव लंबित है उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा आदि, आप लगातार राज्य के असेंबली चुनाव में शिकस्त खाते आ रहे हैं. 2014 के बाद आपने किसी भी मुद्दे पर जनता के मुद्दे की बात नहीं की.स्विट्जरलैंड से आप काला धन नहीं ला सके.

प्र.- आपके अनुसार मोदी ने अपने चुनावी वादों में से कितने पूरे किए?

उ.- एक भी वादा नहीं पूरा किया सभी हवाई किले थे. बल्कि पुरानी योजनाओं का नाम बदलकर नया कर दिया जैसे निर्मल भारत को स्वच्छ भारत बना दिया.

प्र.- सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में आपका क्या कहना है?

उ.- सर्जिकल स्ट्राइक हमेशा होती रहती है. अब तो टीवी डिबेट में भी खुल कर आ गया है.सर्जिकल स्ट्राइक हमारी प्रतिबद्धता है. हमारी जो सीमाएं हैं वह पाकिस्तान, चाइना, मयामार आदि से जुड़ी हुई है. और पाकिस्तान से गाहे-बगाहे चलता ही रहेगा क्योंकि मुख्य मुद्दों से ध्यान हटाना इसका कारण है. उरी सेक्टर में जो अंदर आकर हमला हुआ उसके बाद आपको अपनी इमेज बचाने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक का सहारा लेना पड़ा. जबसे देश आजाद हुआ है तब से लगातार सर्जिकल स्ट्राइक होती रही है परंतु पूर्व सरकारों ने कूटनीति के कारण कभी उसको उजागर नहीं किया क्योंकि स्वीकार करने पर जनेवा कोर्ट या ह्यूमन राइट में जवाबदेहि बन सकती थी.

प्र.- मोदी की NSG नीति को सफल मानते हैं या असफल?

उ.- कहां सफलता मिली, आप जो हवाई यात्राएं कर रहे थे, मेक इन इंडिया की बात कर रहे थे चीन ने उसे बेकार कर दिया.

प्र.- मोदी का कहना है कि ना खाऊंगा ना खाने दूंगा मैंने देश के लिए घर परिवार सभी का त्याग किया है.

उ.- जब आपका आगे पीछे कोई नहीं है तब भी आप 6 करोड़ का सूट पहन कर चलते हैं. गांधीजी तो एक धोती पहनकर विक्टोरिया से मिलने चले जाते थे.

प्र.- अभी हाल ही में एक आरटीआई के जवाब मैं बताया गया कि मोदी चाय भी अपने ही पैसे से पीते हैं.

उ.- यह आरटीआई किसने लगाई इसकी जांच होनी चाहिए. क्योंकि यह फंडे भी उन्हीं के हैं.

प्र.- आजकल तीन तलाक का मुद्दा काफी छाया हुआ है .

उ.- यह सभी पांच राज्यों के चुनाव को लेकर किया जा रहा है.

प्र.- भाजपा कह रही है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राममंदिर पर निर्णय लिया जाएगा.

उ.- कोर्ट एक प्रोसीजर से चलता है. कोर्ट में मुद्दा डालना मतलब ठंडे बस्ते में डालना है. किसी भी इस्लामिक कंट्री में धार्मिक मामलों में कोर्ट में मामले नहीं जाते. यूरोपियन कंट्री में वेटिकन सिटी और पोप के निर्णय वह स्वयं लेते हैं. परंतु हमारे वह इच्छा नहीं है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -