क्या आपको भी है लिखने का शौक? तो इन टिप्स को फॉलो करके बना सकते है अपना करियर
क्या आपको भी है लिखने का शौक? तो इन टिप्स को फॉलो करके बना सकते है अपना करियर
Share:

बचपन से ही कुछ लोगों को लिखने का बहुत शौक होता है। वे कभी भी किसी भी टॉपिक पर लिख सकते हैं। हालांकि कई बार हमें लिखने का शौक तो बहुत होता है किन्तु समझ में नहीं आता है कि किसी लेख का आरम्भ कहां से किया जाए। यदि आप इसी में करियर बनाना चाहते हैं तो ये राइटिंग टिप्स आपके काम आ सकते हैं। एक छोटा सा लेख भी पढ़ने में बहुत जबरदस्त लग सकता है किन्तु उसे लिखने में बहुत रिसर्च एवं मेहनत की आवश्यकता पड़ती है। राइटिंग में करियर बनाने में बहुत अच्छा स्कोप है एवं इसमें कमाई के भी बहुत बेहतर मौके हैं। सबसे बड़ी बात है कि आपकी राइटिंग स्किल आपको काम तथा शोहरत, दोनों दिला सकती है।

लिखने से पहले लगाएं दिमाग:-
किसी भी लेख को लिखने से पूर्व अपनी टार्गेट ऑडियंस को समझें। आप यह लेख किसके लिए लिख रहे हैं तथा इसका मीडियम क्या रहेगा। कल्पना ही एक ऐसी चीज है, जिससे आप प्रत्येक प्रकार का सीन क्रिएट कर सकते हैं। इसलिए क्रिएटिव एंगल पर अपनी सोच को बिल्कुल फ्री कर दें।

शब्दों पर दे ध्यान:-
किसी भी लेख में बार-बार एक ही शब्द रिपीट न करें। शब्दों अथवा वाक्यों को रिपीट करने से रीडर्स बोर हो जाते हैं। इसलिए एक जैसे शब्दों का इस्तेमाल न करके उसके जैसे समान मतलब वाले शब्दों का इस्तेमाल करें। काफी मुश्किल शब्दों की जगह सरल भाषा का उपयोग करें। जहां आवश्यकता हो, वहां उदाहरण भी दें।

अनुभव और जानकारी का रखें ख्याल:-
आप जिस टॉपिक पर लिख रहे हैं, यदि आपके पास उससे संबंधित कोई निजी अनुभव है तो रीडर्स के साथ उसे साझा करें। इससे वे टॉपिक एवं आपके भावों को उचित तरीके से समझ सकेंगे। साथ ही उन्हें गुमराह न करते हुए टॉपिक की पूरी जानकारी दें।

जगह का पड़ेगा फर्क:-
टॉपिक के अनुसार उसे लिखने की जगह तलाशे। ऐसा बिल्कुल भी आवश्यक नहीं है कि आप दफ्तर या घर के कंफर्ट से ही अपना राइटिंग असाइनमेंट पूरा करें। आप चाहें तो छोटी वेकेशन प्लान कर सकते हैं अथवा किसी कॉफी हाउस भी जा सकते हैं।

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

जानिए सर्दियों में गाजर खाने के ये लाभदायी फायदे?

फिल्म के स्टंट की तरह उछली कार, CCTV में कैद हुई हैरान कर देने वाली फोटोज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -